नई दिल्ली. पीरियड्स के समय में ज्यादातर लड़कियां परेशान रहती है. इस समय उनकी लाइफस्टाइल बिल्कुल बदल जाती है और लीकेज से बचने के लिए वे एक ही पॉजिशन में रहती है जिससे किडनी इंफेक्शन बढ़ सकता है.
 
रिपोर्ट्स के मुताबिक इस दौरान ज्यादातर लड़कियां दौ़ड़-भाग करना पसंद नहीं करती. उनकी यही आदत आने समय में उनके लिए बड़ी समस्या पैदा कर सकती है.
 
एक पॉजिशन में देर तक न बैठे
पीरियड के वक्त लड़कियां देर तक एक ही पॉजिशन में बैठी रहती हैं जिसकी वजह से 20 प्रतिशत तक किडनी इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाता है इसलिए ऐसे समय में हर 20 मिनट में पॉजिशन बदलते रहे.
 
दौड़-भाग करते रहें
इस समय ज्यादातर लड़कियां दौड़-भाग नहीं करती और लीकेज व दर्द से परेशान रहती हैं. लेकिन डॉक्टर्स सलाह देते हैं कि पीरियड के दौरान भी लड़कियों को सामान्य दिनों की तरह रहना चाहिए. यह उनके हेल्थ के जरुरी है.
 
खान-पान का विशेष ध्यान दें
डॉक्टर से खानपान से जुड़ी जानकारी लें. तली, डिब्बाबंद, चिप्स, केक, बिस्कुट और मीठे पेय आदि अधिक न लें. सही पीरियड के लिए स्वस्थ भोजन का चयन बहुत जरूरी है.दिन की शुरुआत हमेशा 2-3 गिलास पानी पीकर करें और पूरे दिन में 8-10 गिलास पानी जरूर पिएं. पानी से शरीर के टॉक्सिंस निकल जाते हैं और इससे आप फिट रहती हैं.