नई दिल्ली. सर्दियों के मौसम से पहले हवा में ठंडक के साथ त्वचा में आनेवाले रूखेपन को दूर करने के लिए क्रीमी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल और तेल मालिश बेहद फायदेमंद है.  एल्प्स ब्यूटी क्लीनिक की ब्यूटी एक्सपर्ट भारती तनेजा ने सर्दियों से पहले त्वचा को मुलायम और खूबसूरत बनाए रखने के लिए कुछ टिप्स दिए हैं.
 
क्रीमी प्रोडक्ट्स का करें: इस्तेमाल: इस मौसम में जैल बेस्ड फेस वॉश, क्रीम और मेकअप प्रोडक्ट की जगह क्रीमी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें. ये प्रोडक्ट्स स्किन पर एक सुरक्षित परत बनाकर सर्दी के दिनों में त्वचा में नमी को बनाए रखते हैं.
 
सनस्क्रीन का प्रयोग करें: ज्यादातर लोग केवल गर्मियों के मौसम में ही सनस्क्रीन का प्रयोग करते हैं लेकिन बहुत कम लोग जानते हैं कि सर्दियों से पूर्व के मौसम में भी सूर्य की रोशनी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकती है. इसलिए सर्दियों में भी घर से बाहर निकलने से 30 मिनट पहले अपने चेहरे और शरीर के खुले हिस्सों में यूवी और पीए प्लस, प्लस, प्लस युक्त ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन का प्रयोग करें.
 
शरीर पर लगाएं तेल: ठंडी हवा त्वचा की प्राकृतिक नमी को चुरा लेती है. इसकी भरपाई करने के लिए नहाने से पहले 10 मिनट तेल की मालिश शरीर के पोषण की जरूरत को पूरा करने में मदद करेगी.
 
कंडीशनर: बालों की चमक को बनाए रखने के लिए सिलिकॉन युक्त कंडीशनर का प्रयोग करें, जो बालों की नमी को सुरक्षित रखने में मदद करेगा. घर का बना एवोकेडो मास्क भी रूखे और बेजान बालों के लिए बेहतरीन है. इसके लिए एवोकेडो के गूदे में एक्स्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल मिलाकर एक घोल बना लें. यह पोषक मास्क बालों के लिए जरूरी विटामिनों, खनिजों और मुलायम करने वाले तत्वों से भरपूर है जो सर्दियों के रूखेपन से लड़ने में मदद करेगा.
 
हाईड्रेट करें: मौसम कोई भी हो, अपनी ब्यूटी को बनाए रखने के लिए भरपूर पानी पीना चाहिए. इससे शरीर से विषैले पदार्थ निकल जाते हैं और इससे स्किन यंग और मुलायम बनाए रखने में मदद मिलती है.