नई दिल्ली. दिल्ली के प्रगति मैदान में दो दिन चले ‘इंडियन फार्मा एक्सपो-2015’ में एक ऐसा मेडिकल टूल ‘हेल्थक्यूब-प्रो’ पेश किया है जिसके जरिए 32 तरह के हेल्थ चेकअप किए जा सकते हैं और इसकी जांच रिपोर्ट भी जल्दी ही आ जाती है.
 
आपको बता दें कि इस उपकरण का निर्माण अमेरिकी हेल्थ टेक्नोलजी कंपनी ‘हेल्थक्यूब्ड’ ने किया है. एरिजोना स्टेट यूनिवर्सिटी, प्रिंसटन यूनिवर्सिटी और मायो क्लीनिक के अंतर्राष्ट्रीय वैज्ञानिकों की टीम ने इस तकनीक को विकसित किया है. इस उपकरण से डाक्टरों, क्लीनिकों और अस्पतालों को काफी सहायता मिलेगी. इसे आधिकारिक रूप से कंपनी दिसंबर में लांच करेगी. इसकी कीमत लगभग 60 हजार रुपये हो सकती है.
 
हेल्थक्यूब्ड के सेल्स एंड मार्केटिंग के हेड राजीव गुप्ता ने कहा कि इससे उपकरण के जरिए कुल 32 तरह के हेल्थ चेकअप किए जा सकते हैं. इस मशीन से दिल की जांच, प्रजनन और बाल स्वास्थ्य संबंधी, मधुमेह और गुर्दे की जांच, संक्रामक रोगों की जांच और हड्डियों की जांच की जा सकती हैं. इसके कई फायदे हैं. इससे जल्दी और सही रिजल्ट सामने आता है. साथ ही मैसेज, ईमेल और एप के जरिए इसे रोगी से जोड़ा जा सकता है. आमतौर पर इससे चार से पांच हेल्थ चेकअप करने में करीब 20 मिनट का समय लगता है.