नई दिल्ली. नासा ने एक नई वेबसाइट शुरू की है जिसके जरिए आप रोजाना सूर्य से प्रकाशमान पृथ्वी की पूरी तस्वीर घूमते हुए देख सकते हैं. नासा के अर्थ पॉलीक्रोमेटिक कैमरा द्वारा 12 से 36 घंटे पहले खींची गई कम से कम दर्जन भर तस्वीरें अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी जारी करेगी.
 

Full Disk Earth from EPIC, October 17, 2015

Earth rotates through an entire day as captured in this animation of 19 still images taken on October 17, 2015 by NASA’s Earth Polychromatic Imaging Camera (EPIC) camera on the Deep Space Climate Observatory (DSCOVR) spacecraft. Read more at http://www.nasa.gov/press-release/daily-views-of-earth-available-on-new-nasa-website#earthrightnow #epic #nasa

Posted by NASA's Earth Observatory on Monday, October 19, 2015

इसमें हर तस्वीर अलग-अलग दिन की और पृथ्वी की अलग-अलग अवस्थाएं होंगी. इन्हें देखने से लगेगा कि पृथ्वी घूम रही है. नई वेबसाइट में ईपीआईसी तस्वीरों के संग्रहण की भी सुविधा है, इसे तारीख और वर्ष से खोजा जा सकता है.
 
नासा के द्वारा दिए गए बयान में कहा गया कि ये तस्वीरें नासा के कैमरे द्वारा डीप स्पेस क्लाइमेट अब्जर्वेटरी पर 10 लाख मील की दूरी से ली गई हैं. नासा के साथ राष्ट्रीय समुद्री और वायुमंडलीय प्रशासन और अमेरिकी वायुसेना के बीच भागीदारी है.
 
ईपीआईसी में चार मेगापिक्सल सीसीडी कैमरा और दूरबीन है. कैमरे से 10 तस्वीरें ली गई हैं, जिसमें विज्ञान उत्पादों की विविधता का उत्पादन है. मैरिलैण्ड में नासा के गोडार्ड स्पेस फ्लाइट सेंटर में डीएससीओवीआर परियोजना के वैज्ञानिक एडम सजबो ने कहा कि ईपीआईसी कैमरे की प्रभावी स्थिरता 10 से 15 किलोमीटर के बीच है. (ians)