नई दिल्ली. महिलाएं अपनी सुंदरता को कायम रखने के लिए बोटोक्स जैसी थेरेपी का इस्तेमाल करती आयीं हैं. ये थेरेपी महंगी तो होती ही हैं साथ ही ज्यादा वक़्त तक इनका असर भी नहीं टिकता है. लेकिन परेशान होने की ज़रुरत नहीं है, एक शोध के बाद ऐसी थेरेपी सामने आयो जो सस्ती तो है ही साथ ही औरों के मुकाबले टिकाऊ है. इसे प्लेटलेट रिच प्लाज्मा थेरेपी (PRP) का नाम दिया गया है. जिसमें आप अपने ही खून के प्लाज्मा से खुद की कायाकल्प करा सकते हैं. 
 
PRP थेरेपी बस एक इंजेक्शन के जरिये काम करती है. इस इंजेक्शन का असर आपके चेहरे और गले पर जल्द ही दिखाई देने लगता है. इसके बाद यह पूरे शरीर में फैल कर अपना असर दिखाता है. हॉलीवुड की जानी-मानी एक्ट्रेस जैसे कि किम कार्दशियन और एंजेलीना जॉली इस PRP थेरेपी को अपने चेहरे पर इंजेक्ट कराया है. ये चेहरे की कोशिकाओं की शक्ति को बढ़ाता है और सोये सेल्स जगाने का काम करता है.  
 
अपोलो अस्पताल के कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. अनूप धीर का कहना है कि हमारी त्वचा में मल्टीपॉटेंट सैल्स होते है जो कोई चोट लगने से या अच्छा खाना ना खाने या धूम्रपान या विटामिन की कमी से खत्म हो जाते हैं.यह थेरेपी उन्हे फिर से जगा औक कर नई सेल्स बनाने का काम करता है. ये त्वचा की मल्टीपॉटेंट सैल्स और नए कोलेजन को बनाता है.
 
PRP थेरेपी हमारी त्वचा को हमेशा सुंदर बनाए रखने के लिए मददगार है. इसका हमारी त्वचा पर कोई साइड इफेक्ट नहीं होगा. इससे किसी भी प्रकार की एलर्जी की कोई संभावना नहीं है. ये एक लम्बे समय तक चलने वाली थेरेपी है. जो बोटोक्स थोरोपी से ज्यादा समय तक चलती है.