नई दिल्ली. आजकल इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के साथ बच्चों का रातभर बिजी रहना आम बात हो गई है. अगर आपका बच्चा भी देर रात तक इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स का इस्तेमाल करता है तो जल्द ही उसकी इस आदत को छुड़ा दें. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है गैजेट्स का इस्तेमाल करने से बच्चा 5 सालों के अंदर वह मोटापे का शिकार हो सकता है. 
 
यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया-बर्कले में जाने माने चाईल्ड़ एक्पर्टस लॉरेन असरनाउ की अध्यक्षता में लगभग पांच सालों तक 3,300 से भी अधिक किशोरों एवं वयस्कों पर रिसर्च किया गया. इस रिसर्च के दौरान किशोर अवस्था से लेकर वयस्क होने तक उनमें होने वाले शारीरिक परिवर्तनों का बारीकी से अध्ययन किया गया. इसमें पाया गया कि रात में सात घंटे की नींद नहीं लेने पर उनका बॉडी मास इन्डेक्स (बीएमआई) 2.1 प्वॉइंट बढ़ गया. इस तरह 5 साल के अंदर उनका मोटापा बढ़ता गया. 
 
इस रिसर्च से सामने आया कि ज्यादातर किशोर रात में नौ घंटे की नींद भी नहीं लेते हैं जिसके कारण स्कूल में उन्हें जागना पड़ता है और जब तक उन्हें मोटापे का पता चलता है उस वक्त शारीरिक और मेटॉबालिज्म को रेगुलर करने वाली प्रकिया पर गलत असर पड़ता है. रिसर्च में कहा गया है कि समय पर सोने वाले किशोर जैसे-जैसे बड़े होने लगते हैं, उन पर मोटापा हावी नहीं होता और वह फिट बने रहते हैं. (ians)