नई दिल्ली. सूरज की रोशनी शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है पर अधिक देर तक इसका शरीर पर पड़ना नुकसानदेह भी हो सकता हैं. इसमें मौजूद यूवीए, यूवीबी और यूवीसी स्किन को बेजान और झुर्रियां बनाने के साथ-साथ उसे जला भी देती हैं. यह प्रॉब्लम आजकल काफी बढ़ रही है. सनबर्न की प्रॉब्लम से बचाव के उपाय बता रही हैं ब्यूटी एक्सपर्ट और स्किन योग की सह संस्थापक राधिका चौधरी. 
 
इन कुछ घरेलु टिप्स को अपना कर सन टैन से मुक्ति पा सकते है
 
1.आधा चम्मच बादाम का तेल, ताजा नींबू के रस, एक चम्मच शहद को मिलाकर प्रभावित क्षेत्र पर लगाए और एक घंटे के बाद इसे ठंडे पानी से धोए. इसके अच्छे  रिजल्ट के लिए हर दूसरे दिन इसका इस्तेमाल करें.
 
2. एंटी एजिंग चंदन बेहद फायदेमंद होता है. घरेलू नुस्‍खों में चंदन की बहुत अहमियत है. ये फेस के लिए नैचुरल क्लीनजर माना जाता है. चंदन का लेप लगाने से स्किन मुलायम, चमकदार और नरम हो जाती है.
चंदन, हल्दी में गुलाब जल मिलाकर पेस्ट बना लें और इस पेस्ट को धूप में काली पड़ी स्किन पर लगाएं. लेप सूखने पर इसे पानी से धो लें.
 
3.ओटमील पाउडर, बटरमिल्क और शहद मिलाकर पेस्ट बनाएं. इस पेस्ट को 20 मिनट तक टैनिन वाली जगह पर लगाएं. सूखने पर ठंडे पानी से धो लें. सन टैन होने पर ये टिप्स बेहद फायदेमंद है.
 
4.दूध स्किन के लिए बहुत फायदेमंद होती है, दूध और केसर का पेस्ट बना लें इसे रात को लगाकर सो जाए और सुबह इसे धो ले इससे स्किन बहुत अच्छी और चमकदार हो जाती है. इससे टैनिंग भी खत्म होगी और त्वचा में रंगत भी लौटेगी.