नई दिल्ली. एक सुन्दर चेहरे के साथ सुन्दर शरीर आपकी पर्सनालिटी में चार चाँद लगा देती है. लोगों के नज़र में ऐसे लोग तुरंत आते है. आपके चेहरे के साथ-साथ आपकी शरीर भी खूबसूरत दिखें इसके लिए आपको हर दिन नहाने से पहले बॉडी स्क्रब का इस्तेमाल करे.  बॉडी स्क्रब के लिए आपको कही बाहर जाने की जरुरत नहीं.  
आपके लिए हम लाए है बॉडी स्क्रब टिप्स जिसे आप अपने घर में ही बना कर इस्तेमाल कर सकते है.
सभी स्किन टाइप के लिए 
 
1. नींबू के रस में चीनी और थोड़ी से अजवाइन मिलकर स्क्रब का पेस्ट बना ले और इसे अपने पैरों और हाथों पर लगाए. आप इसे अपने शरीर के टैन वाले भागों पर भी लगाएं. इसके लगातार इस्तेमाल से आपके स्किन ग्लो करेंगे और टैन भी खत्म हो जाएंगे 
2.  सॉफ्ट और चिकनी त्वचा के लिए चोकर में दही ,बेसन,और हल्दी मिलाकर लगायें और इसे 20 मिनट के बाद हटा लें जल्द ही आपको इसके बेस्ट रिजल्ट मिलेगें. 
3. अगर आपकी स्किन सेंसिटिव है या खुजली से लाल और रिएक्शन से प्रवहित स्किन है तो आप ओट्स में अंडे के पीले भाग और थोड़ी से हल्दी पाउडर मिला ले और इस स्क्रब को अपने सेंसिटिव भाग में लगायें और इस प्रॉब्लम से हमेसा के लिए छुटकारा पाए. 
4.क़रेला और खीरे का पेस्ट बना ले, और इसे अपने बॉडी और चेहरे पर स्क्रब की तरह इस्तेमाल करें . इससे अपके पिंपल्स और ब्लैक हेड्स खत्म हो जायेंगे और आपके स्किन ग्लो करेंगे.