नई दिल्ली. सैन फ्रांसिस्को में एपल ने एक बार फिर एक के बाद कई धमाकेदार गैजेट्स लॉन्च किए. अपनी भव्यता और विशालता में ये इवेंट लॉन्च के लिहाज से एपल के इतिहास में अब तक का सबसे बड़ा इवेंट साबित हुआ. कंपनी ने iPad Pro, Apple pencil, iPhone 6s और iPhone 6s Plus, Apple TV और Apple Watch लॉन्च किए. इस इवेंट में जिस पर सबकी नजर थी वह है iPad Pro और  iPhone 6s, iPhone 6s Plus.
 
क्या है नए गैजेट्स के फीचर्स:
 
iPhone 6S और iPhone 6S Plus
iPhone 6S और 6S Plus के साथ कंपनी ने जो दो बड़े दांव खेले हैं वो है 3D टच और rose gold कलर वैरिएंट. नए iPhone 6S और iPhone 6S Plus में 12 मेगापिक्सल  iSight कैमरा दिया गया है. इसके साथ ही इसमें 5 मेगापिक्सल HD फ्रंट कैमरा है. ये 4K वीडियो रिकॉर्डिंग को भी सपोर्ट करता है. iPhone 6s में A9 chip का इस्तेमाल किया गया है जो 70 फीसदी ज्यादा फास्ट प्रोसेसिंग देगा और 90 फीसदी फास्ट ग्राफिक टास्क परफॉर्म कर सकेगा. 3D Touch इस फोन का सबसे बड़ा फीचर होगा जो हल्के टच और फोर्स टच दोनों के बीच के अंतर को समझ सकेगा.
 
iPhone6s में लाइव पिक्चर की सुविधा भी होगी (जिसमें फोटो क्लिक करते वक्त एक छोटा सा वीडियो भी बन जाएगा. जब आप गैलरी में एक तस्वीर से दूसरी तस्वीर पर जाने के लिए स्वाइप करेंगे तो आपको थोड़ा सा मूमेंट नजर आएगा. जिसे लाइव पिक्चर का नाम दिया गया है.) आप 3DTouch का इस्तेमाल लाइव तस्वीरों के लिए भी कर  सकते.  iPhone 6s और  iPhone 6s Plus के प्री ऑर्डर अमेरिका में 12 सितंबर से शुरु हो जाएंगे. कुछ देशों में 25 सितंबर से शुरु होंगे.
  
iPhone 6s की कीमत दो साल के कॉन्ट्रैक्ट के साथ $199 (लगभग 13,244 रुपये) होगी और iPhone 6s Plus की कीमत दो साल के कॉन्ट्रैक्ट के साथ $299 (लगभग 19,899) होगी.  इस साल के अंत तक iPhones 130 देशों में उपलब्ध होंगे. इतना ही नहीं iPhone 6s में कुछ ऐसे फंक्शन्स भी होंगे जिसे आप एप में एक्सेस किए बिना भी कर पाएंगे.  जैसे “Get Directions” और  “Take Selfie”.”Take Selfie” में आपको सेल्फी लेने के लिए फोन अनलॉक नहीं करना होगा. आप स्क्रीन लॉक होने पर भी सेल्फी क्लिक कर सकेंगे.
 
इसमें एक नई एप दी गई है, जो यूजर को iOS प्लेटफॉर्म से गूगल प्ले स्टोर पर जाने की परमिशन देगा. हालांकि ये एप iOS 9 पर ही उपलब्ध होगा. iPhone 6s और iPhone 6s Plus  16GB, 64GB और 128GB  इंटरनल मेमोरी वेरिएंट में आएंगे. iPhone 6s, iPhone 6s Plus चार कलर वैरिएंट में मिलेंगे.  सिल्वर, गोल्ड, स्पेस ग्रे और रोज गोल्ड. 
 
 
iPad Pro
एपल ने अपना मच अवेटेड टैबवेट ipad pro लॉन्च किया. जिसमें   12.9 इंच की स्क्रीन होगी, जिसकी रिजॉल्यूशन 2732×2048  होगी. साथ ही इसकी मोटाई 6.9mm  जबकि इससे पहले Air 2 6.1 mm था. वजन 1.57lb होगा. iPad Pro में A9x चिप होगी, जो 1.8 गुना फास्ट प्रोसेसर है और एक डेक्सटॉप क्लास सीपीयू है.
  
iPad Pro में 10 घंटे तक का बैटरी बैकअप होगा, iPad Pro में 2 गुना बेहतर ग्राफिक परफॉमेंस होगी. नए iPad  में चार स्पीकर सिस्टम होंगे. इसमें 8 मेगापिक्सल आईसाइट कैमरा होगा. iPad Pro तीन  वैरिएंट के साथ आएगा. 32GB $799, 128GB WiFi $949 और 128GB WiFi + सेल्युलर की कीमत $1079 होगी. (यानि 128GB वाइफाइ सेलुलर- लगभग 71780 रुपये 128GB वाइफाइ- लगभग 63132 रुपये 32GB वाइफाइ- लगभग 53153 रुपये)
 
 
Apple pencil
iPad Pro के साथ इस्तेमाल होने वाला कंपनी ने अपना पहला स्टाइलस लॉन्च किया है. जिसका नाम apple pencil होगा. apple pencil iPad Pro से चार्ज होगी, इसमें प्लग इन का ऑप्शन होगा. इसकी कीमत 99 डॉलर होगी.
  
 
Apple TV
इस इवेंट में एपल ने फ्यूचर एप्पल टीवी भी लॉन्च की. ये एक सेटटॉप बॉक्स होगा जो इंटरनेट से कनेक्ट होगा .यूजर इसमें कई एप्स ऑपरेट कर सकता है. ये टच सरफेस रिमोट कंट्रोल के साथ आएगी. नए रिमोट के साथ Apple TV लॉन्च किया गया है.  Apple TV में अब डिजिटल असिस्टेंट Siri का इस्तेमाल  हो सकेगा. Apple TV  के नए रिमोट में एक Siri बटन होगा.
  
जो आपकी रिक्वेस्ट पर रिस्पॉन्ड करेगा. Siri आपकी रिक्वेस्ट पर आपके पसंदीदा शो को आपके सामने लाएगा. साथ ही उस शो के एपिसोड को भी आपकी मांग के मुताबिक दिखाएगा. Siri को कमांड देना बिलकुल एक इंसान से बात करने जैसा ही होगा.  Apple TV में tvOS होगा जो iOS पर ही काम करेगा.  Apple TV में multiplier मोड होगा, जिससे दो लोग एक साथ इस पर गेम खेल सकेंगे.