नई दिल्ली: क्या आप भी जोड़ों के दर्द से परेशान रहते हैं, अगर हां तो आज हम आपको ऐसा घरेलु नुस्खा बताएंगे जिसकी मदद से आप जोड़ों के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा. जोड़ों का दर्द बैठने-उठने के साथ-साथ करवट लेने में तकलीफ देता है. लाइफ स्टाइल की वजह और व्यायाम के लिए वक्त नहीं निकाल पाने की वजह से जोड़ों का दर्द एक आम समस्या बन गई है, लाइफ स्टाइल की वजह और व्यायाम के लिए वक्त नहीं निकाल पाने की वजह से जोड़ों का दर्द एक आम समस्या बन गई है. नींबू में पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं.
 
आप लोगों की जानकारी के लिए बता दें कि नींबू में मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम विटामिन ए, सी, बी1 और बी6। इन सभी पोषक तत्वों से भरपूर नींबू के छिलके को जोड़ों पर लगाने से दर्द में आराम मिलता है. केवल इतना ही नहीं, पुराने से पुराना दर्द भी छूमंतर हो जाता है. 
 
क्या है नींबू के छिलके को लगाने का तरीका
 
क्या आप जानते हैं कि आखिर नींबू के छिलके को घुटने पर लगाने का सही तरीका क्या है, अगर नहीं तो आइए आपको इस बात की जानकारी देते हैं. 2 नीबूं के छिलके और 100ml ऑलिव ऑयल लेना होगा. अब आपके जहन में ये सवाल घूम रहा होगा कि आखिर इसे बनाने का तरीका क्या है? नींबू को एक जॉर में डालें और फिर इसमें ऑलिव ऑयल डालिए.
 
जॉर के कैप को बंद करने के बाद लगभग 2 हफ्तों के लिए रख दें. दो हफ्तों के बाद इस मिश्रण को किसी भी रेशमी कपड़े में लेकर रात के समय प्रभावित जगह पर लगाकर उसे बैंडेज से ढंककर छोड़ दें और पूरी रात इसे अपना काम करने दें.