लंदन. अगर आप अपनी नाराज प्रेमिका को मनाने के लिए कॉल करना या मैसेज भेजना नहीं चाहते और उसे नाराज किए बिना अपनी भावनाएं व्यक्त करना चाहते हैं तो किसी गीत का छोटा सा क्लिप भेजना ज्यादा असरदार हो सकता है.
 
समाचार पत्र ‘द टेलीग्राफ’ के अनुसार एक नया मोबाइल एप एमएसटीवाय (माय सांग टू यू) इसी तरह की सुविधा प्रदान करता है, और अपने उपयोगकर्ताओं को फोटो, लिखित संदेश के साथ नए-नए लोकप्रिय गानों की 18 सेकेंड की क्लिप भेजने की सुविधा देता है.
 
फीचर्स:
ब्रिटिश कंपनी ने इस एप को 155 देशों में जारी किया है, जिसमें उपयोगकर्ताओं के लिए 2,000 गानों की क्लिप मुहैया कराई गई है. यह एप कम्प्यूटर के एल्गोरिदम की बजाय मानवीय भावनाओं के अनुरूप किसी गीत के सबसे भावुक 30 सेकेंड की क्लिप को लिया गया है.
 
एप में गानों की क्लिप को उनके मूड या जॉनर जैसे जश्न, उमंग, उत्साह, पॉप हिट्स के अनुसार विभिन्न वर्गो में विभाजित किया गया है. उपभोक्ता 2,000 गानों की क्लिप को उनकी कैटेगरी के अनुसार अलग-अलग लिस्ट में से ब्राउज कर सकते हैं. कंपनी के संस्थापक ग्रांट बोवी के अनुसार, ‘फिल्म से लेकर टेलीविजन और विज्ञापन तक लोग संगीत को हमेशा प्रभावशाली माध्यम के रूप में प्रयोग करते रहे हैं. आप अपनी उसी भावना को गीतों के जरिए मैसेज में क्यों नहीं भेज सकते? यह बेहद स्वाभाविक है. बाजार में पहले से इस तरह के एप मौजूद हैं, जैसे ‘ला-ला’ और ‘रिदम’.
 
हालांकि ‘ला-ला’ जहां पूरा गाना भेजता है वहीं ‘रिदम’ अपने उपभोक्ताओं से कई गतिविधियों के लिए कीमत वसूलता है. लेकिन एमएसटीवाय एप तस्वीरों और लिखित संदेशों को गाने के क्लिप के साथ भेजने की सुविधा देता है. एमएसटीवाय ने यूनिवर्सल, सोनी और वॉर्नर ब्रदर्स के साथ करार किया है, जिससे इसे 2.2 करोड़ गानों के इस्तेमाल का कानूनी अधिकार मिल जाएगा. एमएसटीवाय एप को एप्पल म्यूजिक के साथ भी इंटीग्रेट किया गया है. उपभोक्ता जिस गाने को चुनते हैं उस पर क्लिक कर उसे एप्पल म्यूजिक एलबम में शामिल कर सकते हैं, जहां वे उस गाने को स्ट्रीम कर सकते हैं या खरीद सकते हैं.
 
IANS