नई दिल्ली: आजकल की इस भागदौड़ की जिंदगी में इंसान एक मशीन की तरह काम कर रहा है. 24 घंटे लगातार मशीन की तरह काम करने ले इंसान के शरीर का शरीर भी थक जाता है और जब वो शाम को घर पहुंचता है तो उसे खाना खाने के बाद सीधे बिस्तर पर पड़ जाते हैं. ऐसे में वो अपने शरीर की हिफाजत के लिए कोई कुछ नहीं कर पाता. धीरे-धीरे हमारा शरीर कई बिमारियों की चपेत में आ जाता है. इसके बाद हम डॉक्टर के पास ईलाज के लिए चक्कर लगाने लगते हैं. लेकिन अब हम आपको एक ऐसा घरेलू नुस्खा बताने जा रहे हैं जो आपके हर तरह की बिमारी से निजात दिला सकता है. यह घरेलू नुस्खा है कलौंजी.
 
जी हां कलौंजी आप अपने घर से किचन में आसानी से मिल सकता है. कलौंजी का इस्तेमाल खाना बनाने में किया जाता है. लेकिन बहुत ही कम लोग जानते हैं कि कलौंजी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होती हैं. कंजौजी का इस्तेमाल आपको कई रोगों से निजात भी दिलाता है.
 
1. कलौंजी का तेल से मालिश करने से जोड़ो, घुटनों, सिर दर्द, कमर दर्द और मांसपेशियों जैसे कई तरह के दर्द से छुटकारा दिलाता है.
 
2. कलौंजी डायबिटीज और एसिडिटी के मरीजों के लिए भी काफी मदद है. इसके लिए सुबह उठकर खाली पेट गुनगुने पानी के साथ थोड़ा सा कलौंजी भी खाएं.
 
3. अगर आपके शरीर के किसी भी अंग में सूजन आ जाता है चाहे वो आपके पैर हों या कमर कलौंजी के तेल की मालिश करें या कलौंजी को पीस कर पेस्ट तैयार कर लें. अब इस लेप को सूजन वाली जगह पर लगाए. थोड़ी देर में सूजन दूर हो जाएगी.
 
4. कलौंजी का इस्तेमाल करने से शरीर में किसी तरह के इंफेक्शन से भी बचा जा सकता हैं.
 
5. इसके अलावा कलौंजी का इस्तेमाल हृदय रोगियों के लिए भी काफी फायदेमंद होता है.