नई दिल्ली : अगर आप भी हाई ब्लड प्रेशर की परेशानी से जुझते हैं तो आज की हमारी ये खबर खास आप लोगों के लिए है, बीपी की परेशानी की वजह से मरीजों को डॉक्टर के क्लिनिक के चक्कर लगाने पड़ते हैं. अगर दवाई खाने के बाद भी बीपी की परेशानी आपका पीछे नहीं छोड़ रही तो आज हमारी खबर के माध्यम से जानें कि आप खुद को कैसे इस परेशानी से दूर रख सकते हैं.
 
हाई बीपी की परेशानी को खुद से रखने के लिए किचन में मौजूद इस जादुई ठंडी चीज को इस्तेमाल करें, शोधकर्ताओं ने इस बात का दावा किया है कि भोजन में दही का सेवन करने से हाई ब्लड प्रेशर के खतरे को कम किया जा सकता है. गौर करने वाली बात ये है कि जो व्यक्ति महीने में पांच बार दही खाता हैं, उनकी तुलना में सप्ताह में पांच बार दही का सेवन करने वाले व्यक्तियों में उच्च रक्तचाप का खतरा 20 फीसदी तक कम हो जाता है.
 
 
इस बात की जानकारी अमेरिकन हार्ट ऐसोसिएशन हाई ब्लड प्रेशर रिसर्च की बैठक में दी है. शोधकर्ताओं ने 15 साल के अध्ययन में दो हजार लोगों का अध्ययन किया जिन्हें अध्ययन की शुरुआत में उच्च रक्तचाप नहीं था. हाई बीपी से पीडि़तों के अंगों के निष्क्रिय होने का खतरा रहता है, उचित समय पर इलाज नहीं होने की स्थिति में जान जाने का भी खतरा रहता है.
 
शोधकर्ताओं का मानना है कि हाई बीपी किशोरों के लिए खतरनाक है, हाई बीपी से हृदय और धमनियों को ज्यादा नुकसान पहुंचता है.सांस ठीक से नहीं ले पाने से कई बार शरीर में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है जिससे हाई बीपी की समस्या हो सकती है.