नई दिल्ली. मौसम बदलने का प्रभाव स्किन पर भी पड़ता है. मौसम के अनुसार ही स्किन की केयर की जाती है. डॉक्टर भी बताते हैं कि मौसम परिवर्तन के साथ साथ फेसवॉश और क्रीम भी बदलनी चाहिए. इसीलिए आज हम आपको ठंड में स्किन की केयर कैसे करें ये बताने जा रहे हैं.
 
1. मॉइस्चरॉइज जरूर करें
सर्दियों के मौसम स्किन रूखी हो जाती है. और किसी किसी की स्किन तो फटने भी लगती है, जिससे उन्हें जलन भी होती है. इसके लिए जरुरी की आप समय समय पर अपनी त्वता की नमी को बनाए रखें. और लोशन कंडिशनिंग का प्रयोग करें.
 
 
2. त्वचा को रखें साफ
ठंडे मौसम में अक्सर लोग क्लीनजंग और पैक का ध्यान नहीं रखते जिसकी वजह से त्वचा पर ब्लैक और व्हाइट हैड्स हो जाते हैं. इसीलिए आप दही और कच्चे दूध से स्क्रब करें और नियमित रूप से पैक भी लगाएं
 
3. पानी खूब पीएं
सर्दियों के मौसम में स्किन रूखी हो जाती है और लोग ठंड की वजह से पानी नहीं पीतें. जिसका सीधा असर स्किन पर पड़ता है. इसीलिए सर्दियों में भी ज्यादा पानी पीने पर ध्यान दें. कम से कम रोजाना पांच गिलास पानी जरूर पीएं.
 
4 जैतून तेल
त्वचा के लिए जैतून का तेल बहुत फायदेमंद है। रोजाना चेहरे पर इसकी मसाज करने से त्वचा की झुर्रियां समाप्त हो जाती हैं और त्वचा में नमी और चमक बनी रहती है.
 
 
5. शहद
चेहरे के डेड सेल्स निकालने के लिए शहद का प्रयोग फेस स्क्रब बनाने में भी किया जा सकता है. फेस स्क्रब बनाना हो तो नमक और चीनी पाउडर संभाग में ले, आधा चमच नींबू का रस डाले और एक चमच शहद. इस को चेहरे पर लगाके अच्छी तरह घिसने से डेड स्किन सेल्स निकल जाएँगे.