नई दिल्ली: जहां आज से कुछ सार पहले लोग दफ्तर या काम पर जाने के वक्त टिफिन लेकर जाया करते थे. वहीं आज-कल लोग पिज्जा ऑर्डर करते हैं. दोस्तों की गैदरिंग पर पिज्जा और कोल्ड ड्रिंक का इंतजाम किया जाता है.
 
 
हालांकि यह अपने तरह की एक अलग सच्चाई है कि लोगों के पसंदीदा पिज्जा की बड़ी कीमत हमारा पर्यावरण चुका रहा है. बर्थ डे पार्टी हो या नई नौकरी मिलने पर सभी की पहली पसंद होती है पिज्जा पार्टी.
 
जानें क्या है पिज्जा के पीछे का छिपा सच, क्या आपको पता है पिज्जा के डिब्बे में छोटे होल का सच. जी हां इस होल के पीछे का राज सुनकर आप हैरान हो जाएंगे. पिज्जा खाने  के चक्कर में शायद ही आपका ध्यान इस होल के तरफ गया हो लेकिन इस  होल का वैज्ञानिक राज जानकर आपका दिमाग तो चकरा ही जाएगा.
 
 
पिज्जा के डिब्बे में होल का राज:
 
पिज्जा के डिब्बे में होल होने का प्रमुख कारण ये है कि जब गर्म पिज्जे को डब्बे में रखा जाता है तो उसमें वाष्पीकरण होता है. लेकिन इस होल की वजह से गर्म हवा बाहर निकल जाता है जिसकी वजह से पिज्जा गर्म और फ्रेश रहता है.
 
 पिज्जा ज्यादा टाइम तक मुलायम और फ्रेश
 
डिब्बे में होल की वजह से पिज्जा ज्यादा समय तक मुलायम और फ्रेश रहता है. 
 
 
पीज्जा में गंदगी न चला जाए
पिज्जा के डिब्बे में होल के पीछे का सबसे कारण है कि आपकी पीज्जा बाहरी गंदगी से सुरक्षित है और ज्यादा समय तक फ्रेश रहती है.