नई दिल्ली: सुदंर और घने बालों की चाह हर इंसान को होती है. खासतौर महिलाओं को अपने बालों से बहत प्यार होता है. लेकिन आयदिन अपने झड़ते बालों को लेकर बहुत से लोग परेशान रहते हैं. अपने झड़ते बालों को रोकने के लिए लोग बाजार में बिकने वाले तरह-तरह के महंगे शैम्पू इस्तेमाल करते हैं या पार्लर में जाकर इन पर हमेशा पैसे खर्च कर करते हैं. इसके बावजूद भी आप अपने झड़ते बालों को नहीं रोक पाते.
 
आज हम आपको  बालों को धोने के लिए कुछ ऐसे घरेलू शैम्पू यानि घरेलू टिप्स बताने जा रहे हैं, जिनसे न केवल आपके बाल साफ होंगे बल्कि आपके बाल हेल्दी और शाइनी भी हो जाएंगे. ये टिप्स हैं…
 
 
सबसे पहले प्याज लें और उसका रस निचोड़ लें. अब प्याज के इस रस को 15 मिनट तक अपने बालों में लगा कर रखें. इसके बाद बालों को धो लें. ऐसा करने से बालों का झड़ना बंद हो जाता है. साथ ही इससे बाल समय से पहले सफेद भी नहीं होते.
 
आलू को हर किसी के किचन में मौजूद रहती है. इन आलू को आप न केवल खा सकते हैं बल्कि इनसे आप अपने बाल भी धो सकते हैं. चौंकिए मत, इसके लिए सबसे पहले आलू का रस निकाल लें. अब इसे अपने बालों और जड़ों में लगा लें. कुछ ऐसे ही लगे रहने के बाद इसे सादे पानी से धो लें.
 
इसके अलावा चाय की पत्ती को उलाबकर उसका पानी अलग कर लें. अब इस पानी से अपने बाल धोएं इससे आपके बाल लम्बे समय तक काले रहेंगे.
 
 
अधिकतर लोग डेंड्रेफ से परेशान से रहते हैं. इसके लिए इमली लें और उसे रात भर भिगोकर छोड़ दें. अब सुबह उठकर उसमें से इमली अलग कर लें. इसके बाद इस इमली के पानी से अपने बाल धोएं. ऐसा करने से आपका डेंड्रेफ खत्म हो जाएगा. साथ ही बाल भी साफ और चमकीलें हो जाएंगे.
 
और अगर आप अपने सिल्की, घने और शाइनी बाल की चाहत रखते हैं तो इसके लिए आप सबसे पहले चावल को उबाल लें. इसके बाद उसमें से चावल अलग करके बचे हुए पानी से अपना सर सिर धोएं. ये आपके बालों के लिए काफी फायदेमंद है.
 
इन सभी घरेलू उपायों से आप अपने बालों को लंबे और खूबसूरत बनाने के साथ-साथ झड़ते बालों की परेशानी से भी छुटकारा पा सकते हैं. 

Photos: ‘टा-टा टॉवल ब्रा’ ने महिलाओं की अंडर गारमेंट्स की दुनिया में क्यों मचाई खलबली ?