नई दिल्ली: आजकल लड़कियों के डाइटिंग करने का ट्रेंड सा चल पड़ा है. जिधर देखों लड़कियां स्लिम फिट बनने के चक्कर में डाइटिंग कर रही हैं. मगर क्या आपने कभी इसकी असली वजह के बारे में सोचना चाहा. दरअसल, हाल ही में आई एक शोध में इस बात का खुलासा किया गया है कि किसी लड़की अथवा महिला की डाइटिंग करने के पीछे की वजह उसका साथी होता है. 
 
दरअसल, शोध में बात पता चली है कि किसी लड़की अथवा महिला की डाइटिंग करने और शरीर को स्लिम बनाने की इच्छा उसके रोमांटिक साथी की ‘आकर्षकता’ पर निर्भर करती है. शोध में इस बात को देखा गया है कि जो महिलाएं अपनी पति अथवा साथी की तुलना में कम आकर्षक होती हैं, वो खुद को ज्यादा आकर्षक बनाने के लिए ही डाइटिंग अथवा स्लिम फिट होने के लिए कई तरह की उपायें करती रहती हैं.
 
 
शोध में ये बात भी सामने आई है कि जो महिलाएं अथवा लड़कियां अपने पति या साथी से ज्यादा आकर्षक थीं, उनमें डाइटिंग करने या स्लिम होने की इच्छा नहीं देखी गई. हालांकि, पुरुषों को पत्नी के आकर्षक होने या न होने से उनके लिए खाने-पीने और डाइटिंग करने की इच्छा पर कोई फर्क नहीं पड़ता. 
 
बता दें कि शोध की रिपोर्ट ‘बॉडी इमे’ में प्रकाशित की गई हैं. इस शोध को पूरा करने के लिए डलास क्षेत्र के 20 से 30 साल की उम्र के बीच के 113 नवविवाहित जोड़ों को शामिलि कर इस बात का अध्ययन किया.