नई दिल्ली. माइक्रोसॉफ्ट अपने लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम विंडोज का नया वर्जन ‘विंडोज 10’ लॉन्च करने जा रही है. इसे 29 जुलाई को 13 देशों में लॉन्च किया जाएगा. इनमें भारत भी शामिल है. अभी इसका लेटेस्ट ऑपरेटिंग सिस्टम ‘विंडोज 8.1’ है. विंडोज 7, 8 या 8.1 वाले पुराने ग्राहक इसे कुछ दिनों तक फ्री अपग्रेड कर सकेंगे.

नई दिल्ली, न्यूयॉर्क, साओ पाउलो, लंदन, मैड्रिड, जोहानिसबर्ग, बर्लिन, नैरोबी, दुबई, बीजिंग, सिंगापुर, टोक्यो और सिडनी में एक साथ इसकी लांचिंग होगी. माइक्रोसॉफ्ट के CEO सत्या नडेला ने बताया कि ‘विंडोज 10’ फोन और टैबलेट से लेकर आर-पार दिखने वाले कंप्यूटर होलोलेंस तक, हर चीज पर चलेगा. यूजर इसे बिल्कुल स्वाभाविक तरीके से इस्तेमाल कर सकेंगे. वे इसके साथ बात कर सकते हैं, छू सकते हैं. विंडोज 10 को 7 अलग-अलग एडिशन में लॉन्च किया जाएगा. इन एडिशन में विंडोज का होम, मोबाइल, प्रो, इंटरप्राइज, एज्युकेशन, मोबाइल इंटरप्राइज, 10 IoT कोर शामिल हैं. 

विंडोज 10 में दिल लुभा लेने वाले फीचर्स होंगे:
1. अगर आप भी विंडोज 10 को इस्तेमाल करने के लिए इसके लॉन्च होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं तो बता दें कि कंपनी इसमें कई एडवांस फीचर्स के साथ स्टार्ट मेन्यू को फिर से देने जा रही है. विंडोज 7 में स्टार्ट मेन्यू दिया गया था जबकि विंडोज 8 में स्टार्ट मेन्यू को हटा दिया गया था.

2.ताजा रिपोर्ट्स के मुताबिक विंडोज 10 डिवाइसेस में अब साइन इन करने के लिए पासवर्ड की जगह बायोमेट्रिक्स का इस्तेमाल किया जाएगा. इसका मतलब फेशियल रिकॉग्निशन, आइरिस स्कैनर या फिंगरप्रिंट स्कैनर आदि के द्वारा लॉगइन होगा. इसमें यूजर्स के बॉडी पार्ट्स (आखें, फेस, उंगलियों) की स्कैनिंग होगी और इसी से यूजर्स लॉगइन कर सकेंगे.

3. विंडोज 10 में सिक्युरिटी के लिए कुछ आसान फीचर्स भी दिए गए हैं जैसे कि अगर आप विंडोज 10 स्मार्टफोन इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसमें ऐसा फीचर दिया गया है जिसे एनेबल कर आप डिवाइस को ब्लूटूथ और वाई-फाई से कनेक्ट कर सकते हैं.

4. विंडोज 10 में कोर्टाना के साथ नया वेब ब्राउजर है. इसका मुकाबला एप्पल के सीरी से है. कोर्टाना की मदद से स्मार्टफोन में वॉइस कमांड के जरिए यूजर अपने फोन को ऑपरेट कर सकता है. इसमें एमएस एज, एक्सबॉक्स ऐप जैसी नई चीजें होंगी. माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि नया सिस्टम ज्यादा तेज, फास्ट और कंपैटिबल है. इसे कम्प्यूटर, टैबलेट, स्मार्टफोन और दूसरे गैजेट में समान रूप से इस्तेमाल किया जा सकेगा. इसमें ऑटोमेटिक अपग्रेड की सुविधा है.

5. विंडोज 10 में कंपनी एक ऐसा फीचर देने जा रही है जिससे आप सर्फिंग करते हुए वेब पेज पर कुछ भी बना सकते हैं.

6. विंडोज स्टोर में आपको मूवीज, म्यूजिक, वीडियोज, गैम्स, फोटोज और भी बहुत कुछ मिलेगा. साथ ही इसपर फ्री सॉफ्टवेयर अपडेट करने की भी सुविधा होगी.

7. क्लाउड टेक्नोलॉजी के बारे में नडेला ने कहा कि इसमें सेंसर होंगे जो यूजर की पहचान करेंगे. ऐसे कम्प्यूटर होंगे जिसे लोग पहन सकेंगे, छू सकेंगे. कंपनी आने वाले दिनों में पर्सनल कम्प्यूटिंग, प्रोडक्टिविटी व बिजनेस प्रॉसेस और क्लाउड प्लैटफॉर्म पर फोकस करेगी. नडेला कंपनी के साझेदारों, वरिष्ठ अधिकारियों, टेक्नोलॉजी विशेषज्ञों और विश्लेषकों को संबोधित कर रहे थे. कॉन्फ्रेंस में करीब 12,000 लोग थे.

एजेंसी इनपुट भी