नई दिल्ली. आजकल हर दिन नए फीचर्स वाले गैजेट्स लांच होते रहते हैं और तेजी से बदलती टेक्नोलॉजी के इस दौर में आपके नए गैजेट्स आपको कुछ समय बाद ऑउटडेटेड लगने लगते हैं. आपके लिए खुशखबरी है कि अब आप अपने पुराने गैजेट्स भले ही वो बहुत अच्छी कंडीशन में न हो, इन टीन वेबसाइट्स पर आसानी से बेच सकते हैं.

आपको बता दें कि कुछ ऐसी भी वेबसाइट हैं, जो आपके पुराने और खराब गैजेट्स को भी खरीदती हैं और बदले में आपको कैश और गिफ्ट्स देती है. 

1. www.karmarecycling.in
इस वेबसाइट्स को गैजेट सेल करने के लिए शानदार तरीके से डिजाइन किया है. यहां पर आप स्मार्टफोन्स, एमपी3 प्लेयर्स, लैपटॉप्स, डिजिटल कैमरा, टैबलेट, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और दूसरे गैजेट्स बेच सकते हैं. www.karmarecycling.in पर कई कंपनियों की कैटेगरी बनी हुई है. यानी आपका गैजेट इस कंपनी का है, तब यहां पर आप उसके मॉडल पर क्लिक करके सिलेक्ट करें. इसके बाद आपसे भारतीय मार्केट में गैजेट को बेचने के लिए पूछेगा. जब आप हां पर क्लिक करेंगे, तब गैजेट से जुड़े कुछ दूसरे सवाल आपको बताने होंगे और आखिर में वो आपको इसकी कीमत बताएगा. सबसे बढ़िया बात ये है कि आप इसकी कीमत ले सकते हैं या फिर अच्छे ऑफर के साथ गिफ्ट कार्ड ले सकते हैं.

2. www.yourenew.com
इस साइट पर आप पुराने स्मार्टफोन्स, एमपी3 प्लेयर्स, लैपटॉप्स, डिजिटल कैमरा, टैबलेट, इलेक्ट्रॉनिक आइटम और दूसरे गैजेट्स बेच सकते हैं. ये साइट यूजर फ्रेंडली है, जिस पर आप आसानी से अपना पुराना गैजेट सेल कर सकते हैं. www.yourenew.com पर जाकर पहले आप जिस गैजेट को बेचना चाहते हैं उसे सर्च कीजिए. इसके बाद, उस गैजेट से जुड़े कुछ सवालों के जवाब दीजिए. ये सवाल गैजेट के टूट-फूट से जुड़े होते हैं. सवालों के जवाब देने के बाद आपको उससे जुड़ी कीमत दिखाई जाएगी. ऐसे में आप उस कीमत से सहमत हैं, तो आगे की प्रोसेस को फॉलो करके गैजेट बेच सकते हैं.

3. www.atterobay.com
ये बेवसाइट भी कर्मा रीसाइक्लिंग (www.karmarecycling.in) की तरह काम करती है. यहां पर आप पहले सेल करने वाला गैजेट सर्च करें. फिर दूसरी साइट्स की तरह उस गैजेट से जुड़े सवालों के जवाब दें और आखिरी में वो आपको उसकी कीमत बताएगा. इस पैसे को आप बैंक में ट्रांसफर करा सकते हैं या फिर डीडी या चेक के जरिए भी ले सकते हैं.

एजेंसी इनपुट भी