नई दिल्ली: आप किसी भी ऑफिस में जाएं, ऑफिस में कदम रखते ही आपको सामने रिसेप्शन पर एक सुंदर सी लड़की दिखेगी, जो आपसे सवाल करेगी- मे आई हेल्प यू सर? दरअसल, रिसेपश्न पर बैठी वो लड़की रिसेप्शनिस्ट होती है. आप विरले ही देखेंगे कि रिसेप्शनिस्ट की सीट पर कोई लड़का हो. कहीं भी चले जाएं आपको इस जॉब पर सिर्फ और सिर्फ लड़कियां ही दिखती हैं. 

मगर क्या आप बता सकते हैं कि आखिर इसके पीछे क्या कारण है कि रिसेप्शनिस्ट के तौर पर सिर्फ लड़कियों को ही रखा जाता है? इस सवाल का जवाब खुद आपके पास भी होगा. उदाहरण के तौर पर देखें, तो अगर किसी ऑफिस में आप जाते हैं और आपको रिसेप्शनिस्ट लड़का मिले, तो आपका बात करने का तरीका और मूड बदल जाता है, मगर जहां लड़की रिसेप्शन पर होती है आपका मुर्झाया चेहरा भी खिल जाता है. 
 
हालांकि, ये एक मनोवैज्ञानिक दवाब है, जिसके कारण आज सभी ऑफिस में इसी का पालन किया जाता है. चलिए हम आपको बताते हैं इसके पीछे की और सारी वजहें-
 
1. ऑफिस का फर्स्ट इंप्रेशन अच्छा बनता है-
 
कहा जाता है कि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन. इसिलिए हर ऑफिस या कंपनी का मालिक चाहता है कि कोई मेरी कंपनी के बारे में वैसा ही सोचेगा, जैसे उसे अंदर घुसते ही महसूस होगा. इसलिए ऑफिस में रिसेप्शन पर सुंदर लड़कियों को रखा जाता है, ताकि उससे क्लाइंट या फिर किसी भी बाहरी व्यक्ति पर इसका सकारात्मक असर पड़े और कंपनी का इंप्रैशन बाहर अच्छा जाए.
 
2. ऑफिस का माहौल खुशनुमा है-
 
अक्सर ऐसा माना जाता है कि अगर ऑफिस के रिस्पेशन पर लड़कियां होती हैं, तो ऑफिस का पूरा वातावरण खुशनुमा रहता है. सिर्फ ऑफिस के इम्पलॉई ही खुश नहीं रहते, बल्कि आने वाले विजिटर्स भी खुश रहते हैं. लड़की रिसेप्शनिस्ट होने पर ऑफिस में कर्मचारी ज्यादा खुशी के साथ काम करते हैं. इतना ही नहीं, लड़की जब सुंदर होती है, तो फिर कर्मचारी भी ऑफिस को घर की तरह मानने लगते हैं. 
 
3. लड़कियां ज्यादा काम करती हैं- 
 
लड़कियां काम करने के मामले में लड़कों से आगे होती हैं. वो लड़कों की तरह लफ्फाजी नहीं करती, बल्कि सिर्फ अपने काम से मतलब रखती हैं. इतना ही नहीं, लड़की के रिसेप्शन पर होने से कर्मचारी भी काम ज्यादा करते हैं और कुल मिलाकर इससे ऑफिस को फायदा ही होता है. 
 
4. लड़कियां आकर्षण का केंद्र होती हैं- 
 
ऑफिसों में ये मान्यता रही है कि लड़कियों को लोगों को अट्रैक्ट करने के लिए रखा जाता है. शायद यही वजह है कि लड़कियों में भी सुंदर लड़कियों को रिसेप्शनिस्ट की जॉब पहले मिलती है. कारण की सुंदर लड़कियां क्लाइंट को न सिर्फ अट्रैक्ट करती हैं, बल्कि डील करने में भी मददगार होती हैं. इससे ऑफिस की रौनक बनी रहती है और लोगों का आना-जाना भी बना रहता है. 
 
5.  कंपनी को फायदा पहुंचाती हैं-
 
लड़कियों को रिसेप्शन पर रखने से ऐसा माना जाता है कि कंपनी को फायदा होता है. कंपनी के डील और क्लाइंट से बातचीत और व्यवहार में भी रिसेप्शनिस्ट का बहुत बड़ा योगदान होता है. इतना ही नहीं, रिसेप्शनिस्ट के कारण ही लोग अच्छे से काम करते हैं और बाहरी लोग या फिर कंपनी, ऑफिस के प्रति आकर्षित होती है. इसिलिए कुल मिलाकर कंपनी को फायदा पहुंचाने में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से रिसेप्शनिस्ट का हाथ होता है. 
 
6. प्रॉपर रिसपॉन्डिंग होती हैं- 
 
लड़कों से कोई बात नहीं करता, मगर लड़कियों से हर कोई बात करना चाहता है. ये एक मनोवैज्ञानिक कारण भी है. मगर एक हकीकत ये भी है कि लड़कियां किसी भी बात का बड़ी शालीनता के साथ प्रॉपर रिस्पॉन्ड करती हैं. लड़कियां किसी भी मामले को जितनी अच्छे तरीके से समझा सकती हैं, वैसा लड़के नहीं कर पाते. क्लाइंट को जब तक अच्छे से नहीं समझाया जाता, तब तक कंपनी के बारे में उनके मन में शंका होती है. इस मामले में लड़ेक शॉर्ट तरीका अपनाते हैं.