नई दिल्ली: कुछ बीमारियां ऐसी हैं जिन्हें आप समय रहते टाल सकते हैं. हेल्दी लाइफस्टाइल से आप कई बीमारियों को होने से रोक सकते हैं. हाल ही हुए एक शोध में खुलासा हुआ है कि 45 से 55 साल तक अगर डायबिटीज, मोटापा और हाइपरटेंशन पर कंट्रोल कर लिया जाए तो हार्ट अटैक आने का खतरा 86 फीसदी कम हो सकता है. 
 
पूरी दुनिया में करीब लाखों लोगों हार्ट अटैक का शिकार हो रहे हैं. जिससे मृत्यु दर को लगातार बढ़ रहा है. हॉर्ट अटैक आने का मुख्य कारण आजकल की लाइफस्टाइल है.
 
इस अध्ययन में इस बात का पता चला है कि हाइपरटेंशन, मोटापा और डायबिटीज हार्ट फेल होने का मुख्य कारण हैं अगर इन पर कंट्रोल कर लिया जाए तो हार्ट जैसी गंभीर बीमारी से बचा जा सकता है. 
 
आगे रिसर्च में ये भी बताया गया है कि जिन लोगों को डायबिटीज नहीं होता है वो 8 से 10 साल ज्यादा जिंदा रहते हैं. इसके अलावा स्टडी में यह भी बताया गया है कि कैसे ये तीन बड़ी बीमारी मध्य उम्र में होने पर सबसे ज्यादा खतरनाक है.
 
इस रिसर्च के एक शोधकर्ता का कहना है कि हेल्दी लाइफस्टाइल और इन बीमारियों को से हार्ट अटैक के रिस्क को कम किया जा सकता है. कहा गया है कि बैड लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके जैसे स्मोकिंग छोड़कर, वेट कंट्रोल करके, रेगुलर एक्सरसाइज करके कोरोनरी डिजीज को होने से रोका जा सकता है.