नई दिल्ली. आज करवा चौथ का व्रत है और महिलाएं सुबह से अपने पति की लंबी उम्र के लिए सुबह से उपवास पर हैं. इस व्रत में सूरज ढलने के वक्त की जाने वाली पूजा का खास महत्व होता है और शाम में चांद के निकलने पर ही व्रत खोला जाता है.
 
इस तरह महिलाएं करती हैं पूजा
 
इस समय सभी महिलाएं एक साथ बैठकर पूजा करती हैं और इस व्रत की कहानी सुनती हैं. वैसे तो यह त्योहार हर महिला के लिए बड़े ही उत्साह का दिन होता है. लेकिन पहली बार व्रत कर रही महिलाएं को लिए कुछ ज्यादा ही खास होता है. इस दिन उन्हें दोबारा से दुल्हन की तरह सजने-संवरने का मौका मिलता है.
 
हिंदी फिल्मों की वजह से त्योहार इतना पॉप्युलर हो गया है कि अब देशभर के लगभग हर हिस्से में यह त्योहार मनाया जाता है. इस व्रत से जुड़ी कहानी भी इतनी खास और दिल छू लेने वाली है कि महिलाएं खुद को इस व्रत से दूर नहीं रख पातीं.
 
इस दिन चांद क्यों है खास
 
पहले महिलाएं चांद की आरती करती हैं. छलनी से चांद को देखती हैं. इसके बाद अपने पति को देखती हैं. यह रस्म पूरी होने के बाद ही महिलाएं पानी पीती हैं और मीठा खा कर व्रत तोड़ती हैं. ऐसे में जब आपके लिए चांद सबसे ज्यादा जरूरी है हम आपको बताते हैं कहां चांद किस समय निकलने वाला है.
 
चांद निकलने का ये है सही समय
 
उत्तर प्रदेश में चांद 8 बजकर 35 मिनट पर दिखेगा. मुंबई में चांद 9 बजकर 21 मिनट पर दिखेगा. राजस्थान में चांद 8 बजकर 56 मिनट पर दिखेगा. हिमाचल प्रदेश में चांद 8 बजकर 43 मिनट पर दिखेगा. पंजाब में चांद 8 बजकर 49 मिनट पर दिखेगा. हरियाणा में चांद 8 बजकर 48 मिनट पर निकलेगा. बेंगलुरु की बात करें तो वहां चांद 9 बजकर 9 मिनट पर निकलेगा। कोलकाता में चांद 8 बजकर 11 मिनट पर निकलेगा.