मुंबई. ऐसा कई बार होता है कि आपको छोटी सी चोट लग जाती है तो उस पर या तो थूक लगा देतें हैं या फिर मुंह लगा लेते हैं. लेकिन क्या आपको पता है ऐसा क्यों करते हैं. इसका जवाब शायद किसी के पास नहीं होगा. लेकिन हम आपको बताते हैं चोट को चाटने के कई फायदे होते है. मुंह में बनने वाली लार चोटों को ठीक करने के लिए बहुत फायदेमंद होती है.
 
आपको पता है मुंह की लार में कई जरूरी केमिकल्‍स पाए जाते हैं, इन केमिकल्‍स में चोट को जल्‍द ठीक करने की ताकत होती है. लार में मौजूद टिशु फैक्‍टर चोट से निकलने वाले खून को रोकने के लिए फायदेमंद होता है. लार कई ऐसी चीजें होती हैं, जो चोटों को जल्‍द ठीक करती हैं.
 
लेकिन चोट को चांटने के कई नुकसान भी हैं. मुंह के अंदर कुछ नुकसानदेह बैक्‍टीरिया भी पाए जाते हैं. जो गहरे घावों पर उल्टा असर डाल सकते हैं. ऐसे में इंफेक्‍शन होने का खतरा बना रहता है. ये नुकसान उन मरीजों को होता है जिनकी इम्‍युनिटी पावर कम हो चुकी होती हैं. ऐसे लोग लार से होने वाले इन्‍फेक्‍शन या इन्‍फेक्टिव बीमारी से नहीं लड़ पाते. 
 
लार में प्रोटीन, कुछ खास तरह के एंजाइम्‍स भी पाए जाते हैं, जो पूरी तरह से एंटीबैक्‍टीरियल होते हैं. एक स्‍टडी में के मुताबिक लार में पाया जाने वाला खास तरह का प्रोटीन हमारी चोटों, जलन और घावों को जल्‍द ठीक करने में काफी मदद करता है.