नई दिल्ली. चाय हम सभी के घरों में बनती है और चाय बनाने के बाद हम सभी के घरों से इस्तेमाल हुई चायपत्ती को बाहर भी फेंक दिया जाता है. लेकिन यही चायपत्ती ऐसे कई  कामों में इस्तेमाल हो सकती है जो आप नहीं जानते. 
 
चाय की बची हुई चायपत्ती को धोकर आप नेचुरल कंडीशनर के तौर पर इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आप इन्हें धो कर एक बार पानी में फिर से उबाल लें. इसके बाद उस पानी से अपने बालों को धोएं. ऐसा रोज करने से आपके बालों में कमाल की चमक आ जाएगी.
 
इसके अलावा यह कमाल की खाद के तौर पर भी इस्तेमाल हो सकती है. चाय में बची हुई चायपत्ती को साफ़ कर के कचरे में फैंकने की जगह सिर्फ अपने गमले में डाल दें. इससे आपके पौधे हमेशा खिले रहेंगे. इसके अलावा आप इसका इस्तेमाल अपने घर में लकड़ी की बानी चीजों को चमकाने में भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको सिर्फ बची हुई चायपत्ती को पानी में उबाल कर लकड़ी के सामान पर रगड़ना होगा. 
 
इतना ही नहीं यह चोट वगेहरा को भी ठीक करने के काम आती है. अगर आप अपनी चोट को चायपत्ती के पानी से धो लेते हैं तो वह जल्द ठीक हो जाते हैं. इसके अलावा अगर आप बची हुई चायपत्ती के पानी से तेल या घी का डब्बा धो लें तो उसमें से दुर्गन्ध खत्म हो जाएगी.