नई दिल्ली. भारत में आजकल ज्यादातर लोग ट्रेन की जगह बस से सफर करना ज्यादा पसंद कर रहे हैं. जी हां, एक सर्वे में सामने आया है कि अगर सफर 5 से 12 घंटे का है तो ज्यादातर लोग आजकल बस से यात्रा करना पसंद कर रहे हैं. एक ऑनलाइन बस बुकिंग प्लेटफॉर्म ने यह सर्वे किया है.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
सर्वे में चेन्नई, हैदराबाद, दिल्ली, मुंबई, पुणे और बैंगलुरू से करीब 500 लोगों को शामिल किया गया था. इस सर्वे में बस से सफर करने वाले यात्रियों के व्यवहार से लेकर पसंद, नापसंद तक को ध्यान में रखा गया है.
 
बता दें कि सर्वे में यह बात सामने आई है कि अगर सफर 5 से 12 घंटों के बीच का हो तो 76 फीसदी लोग बस से सफर करना ही पसंद करते हैं. उन सभी 76 फीसदी लोगों में से 60 फीसदी यात्री ऐसे हैं जिनके परिवार में केवल एक बच्चा है और बाकी 40 प्रतिशत लोगों के परिवार में 2 बच्चे हैं. 
 
अतिरिक्त सुविधाएं करती हैं आकर्षित
सर्वे में सामने आया है कि लोगों को ऑनलाइन बुकिंग करना ज्यादा किफायती और आसान लगता है. कभी-कभी बुकिंग के वक्त कुछ स्पेशल ऑफर्स की वजह से लोग आकर्षित होते हैं. ऑनलाइन बुकिंग में सामान्य डिस्काउंट के अलावा आसानी से बुकिंग की सुविधा के कारण लोग बस से सफर करना पसंद करते हैं. 57 फीसदी यात्रियों का कहना है कि उपयोग में आसानी और ऑफर्स उनको आकर्षित करते हैं.
 
यह सामने आया है कि अलग-अलग जगह में रहने वाले लोग सामान्यता एक रात के सफर के लिए बस की यात्रा को प्राथमिकता देते हैं. बस की टिकट आसानी से मिल जाना और आरामदायक सफर लोगों को आकर्षित करता है. बस की यात्रा को पसंद करने वाले लोगों में से 52 फीसदी यात्री सफर के दौरान टीवी और मूवी देखते हुए आराम करना पसंद करते हैं. 
 
सर्वे कराने वाली कंपनी के सीईओ का कहना है कि पूरे सर्वे में यह बात सामने आई है कि बस की टिकट आसानी से मिलना और आकर्षक ऑफर्स की वजह से ज्यादातर लोग बस से सफर करने को प्राथमिकता देते हैं.