नईदिल्ली. आजकल की लाइफ स्टाइल और खाने-पीने के चलते कई लोगों का पेट निकल जाता है.टमी का फैट इसलिए बढ़ता है जब एकस्ट्रा चर्बी कमर के पास जमा हो जाती है. जिस वजह से कई परेशानियां भी होने लगती हैं. इन तरीको से आप पेट कम कर सकती हैं.

इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
जंक फूड से रहें दूर
आजकल लोग कहीं भी जाते हैं तो बाहर का जंक फूड खाना ज्यादा पसंद करते हैं. घर के फ्रिज में जंक फूड की भरमार रहती है. अगर ऐसा है तो तो इन्हें तुरंत फ्रिज से निकाल दें और इनकी जगह ताजा फल सब्जियां रखें. इसके अलावा पके फ्रूट्स भी न खाएं.

नमक का सही मात्रा
नमक वाली खाने की चीजें जैसे चिप्स, अचार का इस्तेमाल कम करें. पैक किए हुई चीजों का लेबल्स जरूर चेक कर लें. क्योंकि ऐसी चीजों में ज्यादा नमक होता है. ज्यादा नमक खाना शरीर को नुकसान पहुंचाता हैं क्योंकि इसके बाद पानी ज्यादा पीने का मन नहीं करता.

फलों को ज्यादा खाएं
फलों के जूस, एल्कोहल में काफी कैलोरी होती हैं और ज्यादातर समय शरीर का ब्लड शुगर लेवल खराब करते हैं। इसलिए फलों का जूस पीने से अच्छा है कि उन्हें ऐसे ही खाया जाए। अगर आप बेली फैट कम करना चाहते हैं तो अपनी डाइट में ताजा फलों को शामिल कर लें।

चावल खाने से बचें
अगर आपको चावल खाना पसंद है तो आप ब्राउन चावल खाएं. इससे कम फैट होता है. वैसे तो अगर चाहते हैं कि पेट न निकले तो चावल कम से कम खाएं

ब्रेकफास्ट में ओट्स खाएं
अगर आपको अपना पेट कम करना है तो अपने दिन की शुरुआत ओट्स से करें. सुबह नाश्ते में ओट्स खाने से फायदा करता है. ओट्स में लो कैलोरी होते हैं, जिससे शरीर को ऊर्जा मिलती है.