नई दिल्ली. अगर आप देर रात जागते हैं तो आपको तनाव और कई तरह की हेल्थ समस्याएं हो सकती है. कई शोध बताते हैं कि अगर आप रात की नींद नहीं लेते तो आपको इसका बड़ा हर्जाना भरना पड़ सकता है.

आप ज्यादा डिप्रेस्ड हो सकते हैं, मोटापे का शिकार हो सकते हैं. शरीर में ब्लड प्रेशर, हार्मोन और शूगर का स्तर बिगड़ सकता है, जिससे डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. आपकी डाईजेस्टिंग सिस्टम(पाचन क्रिया) पर बुरा असर पड़ सकता है. इसलिए रात में जागना हो तो आप रात के वक्त खाने की मात्रा कम रखें.
एक नए शोध में पेन्सिलवेनिया विश्वविद्यालय के वरिष्ठ लेखक डेविड डिंगेज ने बताया, ‘हमारे शोध से पता चला है कि देर रात जगने पर खाने से बचने वाले लोग कई समस्याओं से दूर रह सकते हैं जिसमें तनाव प्रमुख है.’

शोध

शोधकर्ताओं ने अध्ययन के दौरान 44 प्रतिभागियों को लिया जिनकी उम्र 21 से 50 साल के बीच की थी. उन्हें दिन में बहुत सारा खाना और पानी आदि दिया गया. साथ ही इस दौरान उन्हें तीन रातों में केवल चार घंटे ही सोने दिया गया.  चौथी रात को 20 प्रतिभागियों को खाना और पानी देना जारी रखा गया जबकि बाकी लोगों को रात 10 बजे के बाद केवल पानी पीने की अनुमति दी गई. शोध के अनुसार देर रात उपवास रखने वाले प्रतिभागी ज्यादा स्वस्थ्य और तरोताजा नजर आए. वहीं, देर रात खाते रहने वाले सुस्त रहे.