नई दिल्ली. महिलाओं के लिए पीरियड्स का दौर कई तरह की शारीरिक और मानसिक परेशानियों भरा होता है. यहां तक कि पीरियड्स से पहले भी उन्हें प्री मैन्सट्रुअल सिम्पटम्स जैसे चिड़चिड़ाहट, दर्द और मूड में त्वरित बदलाव से गुजरना पड़ता है. 
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
पीरियड्स के दौरान कई बार तो दर्द के लिए उन्हें दवाइयां तक लेनी पड़ती हैं. ऐसे में अगर पीरियड्स में महिलाएं अपने खान-पान का सही ध्यान रखें, तो इन समस्याओं से बचा जा सकता है. यहां हम ऐसी 10 चीजें बता रहे हैं, जिन्हें खाने-पीने से पीरियड्स में अत्यधिक रक्तस्राव, दर्द, कमजोरी, अवसाद और चिड़चिड़ाहट में राहत मिलेगी. 
 
1. ग्रीन टी: हर्बल चाय पीरियड के दौरान एक बेहतरीन विकल्प है. यह शरीर को अंदरूनी तौर पर साफ करके अपको एनर्जी देती है. ग्रीन टी पीरियड्स में होने वाले मरोड़ों से निजात पाने में मदद करती है. इसे पीने से खून का फ्लो पेल्विक एरिया की ओर होता है. मसल्स को आराम मिलता है और दर्द कम होता है. 
 
2. चॉकलैट: पीरियड्स के दौरान कई बार चॉकलेट या कुछ मीठा खाने का मन करता है. लेकिन, ज्यादा मीठा खाना भी ​ठीक नहीं होता. ऐसे में डार्क चॉकलेट खाएं. यह भी मसल्स को आराम पहुंचाती है और मरोड़ों के दर्द को कम करती है. 
 
3. पानी: पेट फूलने या एंठन से निजात पाने का सबसे आसान तरीका ढेर सारा पानी पीना है. पानी की कमी के कारण पेट फूलने लगता है. लगातार पानी पीते रहने से इसमें राहत मिलती है. 
 
4. पालक: गहरे हरे रंग की पालक पीरियड में बहुत फायदेमंद होती है. इससे न सिर्फ एनर्जी मिलती है बल्कि दर्द में भी राहत होती है. 
 
5. पपीता: इसमें मौजूद केरोटीन, आयरन, कैल्शियम और विटामिन से दर्द में आराम मिलता है. इससे कमजोरी भी कम होती है और पाचन सही बना रहता है. 
 
6. केला: केला खाने से एनर्जी तो मिलती ही है साथ में मूड भी ठीक रहता है. केले में पोटैशियम, मैग्नीशियम, मेलाटोनि​न जैसे मिनरल्स होते हैं. इससे दर्द कम होता है और नींद अच्छी आती है. 
 
7. गर्म दूध: दूध में कैल्शियम, मिनरल और आयरन होता है. इनसे एनर्जी आती है, दर्द से राहत मिलती है और शरीर में खून की कमी भी नहीं होती.
 
8. ड्राय फ्रूट्स: ड्राय फ्रूट्स में मौजूद कैल्शियम मसल्स को आराम देते हैं. इसके प्रायोबोटिक्स से पाचन भी अच्छा रहता है. 
 
9. अनानास: आप अनानास खाएं या इसका जूस पिएं, ये दोनों तरह से शरीर के लिए फायदेमंद होता है. यह मसल्स को आराम देता है, जिससे दर्द में राहत मिलती है. इससे पेट भी कम फूलता है और आप खुश रहते हैं. 
 
10. एलोवेरा जूस: एलोवेरा जूस के कई फायदे हैं. पीरियड्स में इसके सेवन से दर्द, कमजोरी और अधिक रक्तस्राव से राहत मिलती है. एलोवेरा जूस में पानी और एक चम्मच शहद मिलाकर पीना भी फायदेमंद होता है.