नई दिल्ली. गर्भावस्था एक ऐसी अवस्था है जिस समय महिलाओं को ज्यादा एहतियात बरतने की जरूरत होती है. इस दौरान महिलाएं डॉक्टरों से तो सलाह-मशविरा तो करती ही हैं, ऊपर से परिवारवाले भी कुछ नायाब नुस्खे बताने से गुरेज नहीं करते.
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
गर्भावस्था को लेकर लोगों में कई गलतफहमियां भी देखने को मिलती है. आज हम आपको ऐसे ही गलतफहमियों से रू-ब-रू कराएंगे.
 
1. खाने को लेकर- गर्भधारण करने के साथ ही परिवार वाले और आपके चाहने वाले इस बात की दुहाई देने लगते हैं कि अब तुम खाने पर ध्यान दो, क्योंकि तुम्हें अब एक के लिए नहीं बल्कि दो के लिए खाना है, इसलिए खाने पर ध्यान दो. वैसे भी इस दौरान हार्मोन के रिसाव के कारण भूख ज्यादा लगती है जिसे लोग बच्चे से जोड़कर देखते हैं. जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. भूख के हिसाब से ही खाना खाएं.
 
 
2. दही खाने से बच्चा होगा गोरा- गोरेपन को लेकर हमेशा बावले रहते हैं. गर्भावस्था में भी लोग इसी वजह से कहते हैं कि दही-दूध खूब खाओ और नारियल पानी पिओ, इससे बच्चा गोरा पैदा होगा. जबकि यह झूठ है. बच्चे का रंग माता-पिता के डीएनए पर निर्भर करता है.
 
3. घी खाने से डिलीवरी में होगी आसानी- यह तो सबसे बड़ी झूठ है जिसे लोग सच मानते हैं. पहली बात कि हम जब भी कुछ खाते हैं तो वह हमारे पाचन तंत्र में पहुंचता है, न कि प्रजनन तंत्र में. अतः घी खाने से कुछ नहीं होने वाला.
 
 
4. सेक्स करना खतरनाक- कई लोगों का मानना है कि गर्भावस्था के दौरान सेक्स नहीं करना चाहिए, इससे बच्चे को नुकसान हो सकता है. जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है. गर्भावस्था में सेक्स करने से योनी की कसरत हो सकती है, जो कि डिलीवरी के लिए बेहतर होगा.
 
5. सीढियां चढ़ना मना है- आपने अक्सर सुना होगा कि प्रेगनेंट महिला को सीढियों पर चढ़ने से मना किया जाता है. लेकिन डॉक्टरों की मानें तो यदि सीढी चढ़ना आपकी आदतों में है तो इसे जारी रखें. हालांकि नया प्रयोग करने से बचना चाहिए.
 
Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter
 
6. सुंदर बच्चे की फोटो निहारना- कोई महिला प्रेगनेंट हुई कि नहीं, लोग तुरंत कहने लगते हैं कि तुम सुंदर से बच्चे की फोटो देखो, इससे तुम्हारा बच्चा भी सुंदर पैदा होगा, जबकि ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.