नई दिल्ली. बात सुनने में थोड़ी अजीब जरुर है, लेकिन रिसर्च के मुताबिक किस करने से आपकी पार्टनर बांझपन की शिकार हो सकती है. इस बात की पुष्टि इटली के कुछ शोधकर्ताओं ने की है.
 
रिपोर्ट में कहा गया है कि किस के समय थूक के जरिए एक वायरस बॉडी में पहुंचता है जो महिलाओं में बांझपन का खतरा पैदा करता है. एक रिपोर्ट की मानें तो दुनियाभर में इस समय करीब 10 प्रतिशत महिलाएं बांझपन की शिकार हैं.
 
यह रिसर्च इटली के यूनिवर्सिटी ऑफ फेरारा में हुई है. शोध में 30 महिलाओं को शामिल किया गया था. रिसर्च के बाद 13 महिलाओं के गर्भाशय में एचएचवी-6ए वायरस का इंफेक्शन पाया गया. रिसर्च में यह भी बात सामने आई कि जिन महिलाओं में एचएचवी- 6ए वायरस पाया गया है, उनमें असामान्य रूप से साइटोकिन्स का उच्च स्तर पाया गया, जो भ्रूण के विकास में अहम भूमिका निभाते हैं.
 
 
वैज्ञानिक इस वायरस को लेकर इसलिए भी परेशान हैं, क्योंकि इस वायरस का अभी तक कोई इलाज संभव नहीं हो सका है. इस रिसर्च पर हॉवर्ड मेडिकल स्कूल के  एचएचवी- 6ए वायरस के एक्सपर्ट एंथोनी कैमरॉफ ने कहा, ‘यह वाकई अदभूत खोज है. इस खोज से बांझपन की समस्या से जूझ रही महिलाओं को आजादी मिल सकती है.’ हालांकि एंथोनी इस रिसर्च में शामिल नहीं थे.