नई दिल्ली. अंग्रेजी में एक फेमस मुहावरा है  ‘एन एपल ए डे’, कीप्स द डॉक्टर अवे’. अक्सर ये बोला जाता है कि रोजाना सेब खाए और डॉक्टर को दूर भगाए, लेकिन क्या आप जानते है क्यों सेब को लेकर अक्सर ये बात बोली जाती है.
 
आज हम आपको बताते हैं सेब खाने के फायदें
 
इनख़बर से जुड़ें | एंड्रॉएड ऐप्प | फेसबुक | ट्विटर
 
चेहरे पर बढ़ाए ग्लो 
 
सेब खाना आपकी त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है. इसनें विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स मौजूद होते हैं जो कि बढ़ती उम्र के निशानियों को दूर करके आपकी त्वचा को ग्लोइंग बनाते हैं.
 
दिल को रखे दुरुस्त
 
सेब में पेक्टिन (Pectin) नाम का एक ऐसा फाइबर होता है जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करता है और इस तरह दिल अवरोधित होने से बच जाती हैं. इस फल में बहुत अधिक मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स भी पाए जाते हैं जो खराब कोलेस्ट्रोल से लड़कर दिल को स्वस्थ रखते हैं.
 
दांतों को बनाए सफेद
 
कोई नहीं चाहता कि उसके दांत पीले या धब्बेदार दिखें लेकिन डेंटिस्ट के पास जाने का खर्चा भी कोई नहीं करना चाहता, इसलिए आपको अपने दांत सफेद बनाने के लिए सेब खाने चाहिए. सेब में मौजूद अब्रेसिव (abrasive) दातों को सफेद रखने में मददगार होता है.
 
कैंसर से लड़ने वाला
 
खाने की बुरी आदतें और खराब लाइफस्टाइल कैंसर का जोखिम बढ़ा देती है. ऐसे में सेब आपको कैंसर से बचा सकता है. सेब के छिलके में मौजूद फ्लेवोनॉइड्स (flavonoids) नाम का केमिकल आपकी कैंसर से रक्षा करता है. इसलिए सेब हमेशा छिलकों के साथ ही खाएं. रोजाना सेब खाने से डायजेस्टिव सिस्टम ठीक रहती है.
 
इम्यूनिटी बढ़ाता है
 
सेब में बहुत सारे पोषक तत्व मौजूद होते हैं जिसकी वजह से इम्यून सिस्टम बेहतर होता है और आप इंफेक्शन से बचे रहते हैं. कर्सेटिन (quercetin) नाम का फ्लेवोनॉइड खासतौर पर इम्यूनिटी बढ़ाने का काम करता है.

Stay Connected with InKhabar | Android App | Facebook | Twitter

वज़न घटाता है

खाना खाने से पहले एक सेब खाने से आपका वज़न कम होता है. सेब में फैट या सोडियम नहीं होता, बस 50-60 कैलोरी होती हैं. उसके फाइबर तत्वों के कारण सेब खाने के बाद आपको पेट भरा-भरा महसूस होता है. ब्राज़ील में हुए एक शोध में ये भी पाया गया कि जो महिलाएं खाने से पहले सेब खाती हैं वो फल न खाने वाली महिलाओं की तुलना में 33% अधिक वज़न घटाती हैं.