नई दिल्ली. आजकल हम सुख-सुविधाओं को कुछ ज्यादा ही तवज्जो देने लगे हैं. इन सुविधाओं में पहला नाम ऑनलाइन सेवाओं का है. ऑनलाइन सेवाओं ने हमारी जिन्दगी को जितना आसाना बनाया है, उतना ही हमारी प्राइवेसी में ताक-झांक हो रही है. इसके साथ आज हम बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं है.
 
आज कब हमारी डेटा चोरी हो जाए और कब कोई हमारे पर्सनल ई-मेल को सावर्जनिक कर दे, इसकी कोई गारण्टी नहीं है. इसके लिए तो बकायदा ऐसी तमाम साइट्स आ गई हैं जो हर वक्त आपकी ई-मेल और पासवर्ड को हैक करने में जी-जान से जुटी हैं. ये बेवसाइट्स आपके ई-मेल और पासवर्ड को चुराती हैं और उसमें मौजूद डेटा को इकट्ठा करती हैं. सबसे बड़ी बात कि ऐसे काले कारनामें कुछ लोग पर्सनली भी कर रहे हैं और फिर आपको डेटा को डेटा इकट्ठा करने वाली वेबसाइटों को बेच देते हैं.
 
वैसे आप कुछ सावधानियां बरत कर इससे बच भी सकते हैं. इससे बचने के लिए कुछ बेवसाइट्स भी आ गई हैं, जिनकी मदद से आप आप यह चेक कर सकते हैं कि आपका ई-मेल सुरक्षित है या फिर हैकरों के हाथ में जा चुकी है. अपने ई-मेल को चेक करने के लिए सबसे पहले इस लिंक ई-मेल पर क्लिक करें और सर्च बार में अपनी ई-मेल चेक कर लें. इसके लिए आप इस लिंक ई-मेल की भी मदद ले सकते हैं.
 
हालांकि इन वेबसाइट्स पर भी आपको थोड़ी सावधानी रखनी होगी, क्योंकि इसके लिए भी फर्जी साइट्स का जाल फैला हुआ है.