वाशिंगटन. अब वह दिन दूर नहीं जब बिना किसी डिग्री वाला डॉक्टर सर्जरी करेगा, हालांकि यह डॉक्टर इंसान नहीं, बल्कि इंसान का बनाया हुआ रोबोट होगा. स्मार्ट टिश्यू ऑटोनॉमस रोबोट (स्टार) नाम के इस रोबोट ने पहली बार एक सॉफ्ट टिश्यू सर्जरी की है, हालांकि उसने किसी इंसान का नहीं, बल्कि सुअर की सर्जरी की है. 
 
सबसे हैरान करने वाली बात यह है कि इस रोबोट ने सुअर के आंत का ऑपरेशन किया, वह भी एक नहीं, चार सुअरों का और यह ऑपरेशन पूरी तरह से सफल रहा. इसमें किसी प्रकार की कोई दिक्कत सामने नहीं आई.
 
इसमें यह बात भी गौर करनी वाली है कि रोबोट ने किसी डॉक्टर की मदद के बिना इस सर्जर को अंजाम दिया है. इस रोबोट को वाशिंगटन के शेख जायद इंस्टीट्यूट ने बनाया है. डॉक्टरों ने भी यह स्वीकार किया है कि स्टार नाम का यह रोबोट खुद उनके लिए भी चुनौती बन गया है.
 
शेख जायद इंस्टीट्यूट सहायक प्रोपेसर पीटर किम ने बताया कि इस रोबोट की आंखें नाइट विजन कैमरे की तरह काम करती हैं. बता दें कि पीटर कीम की निगरानी में ही इस रोबोट का निर्माण हुआ है. इसमें एक और एलगोरिदम का प्रयोग किया गया है जिसकी मदद से वह चीज़ोंं को 3डी में देखने में सक्षम हैं. जो कि मानव आंखों द्वारा संभव नहीं है.
 
वहीं ओपेन हार्ट सर्जरी के दौरान रोबोट मानव सर्जन के मुकाबले सुस्त साबित हुआ, क्योंकि सर्जन को ऑपरेशन करने  में जहां 8 मिनट का समय लगा, वहीं रोबोट ने इसमें 35 मिनट लगाए.
 
इस संबंध में रोबोट को तैयार करने वाली टीम ने  बताया कि रोबोट की स्पीड को जानबूझकर कम किया गया, ताकि सर्जरी में कोई चूक न हो.