नई दिल्ली. अक्सर प्यार में लोगों को सही गलत का पता नहीं चलता. लव लाइफ में अच्छे पार्टनर की चाह सबको होती है लेकिन कभी-कभी प्यार में लोग इतने अंधे हो जाते है कि बहुत कुछ को अनदेखा कर देते है. जो आगे जाकर मुसीबत खड़ी कर देती है. आपके भी लव लाइफ में अगर कुछ ऐसी प्रॉब्लम है तो इग्नोर न करें इस पढ़ें.
 
 
लव लाइफ में बहुत कुछ टॉक्सिक होते हैं यानी हार्मफुल लेकिन ज्यादातर लोग नजरअंदाज कर देते हैं.
 
रिलेशनशिप को स्कोरकार्ड में न बदलें
आप रिलेशनशिप में हैं और आप हर चीज का लेखा जोखा रखते है तो आपके लिए आगे जाकर यह हैबिट खतरनाक साबित हो सकती है. ऐसे बहुत सारे कपल्स होते हैं जिनकी ज्यादातर लड़ाई सिर्फ इस बात पर होती है. उसके पार्टनर को बर्थ डे याद नहीं रहा तो कभी पार्टी में आना भूल गया. इन छोटी-छोटी बातों पर लड़ाई होने से कपल के बीच दुरियां पैदा होती हैं. अगर आपके भी पार्टनर में यह हैबिट है तो उसे इग्नोर न करें क्योंकि बार-बार अनदेखा करने से आपका रिलेशनशिप ब्रेकअप तक पहुंच सकता है.
 
पुरानी बात पर लड़ाई न करें
कपल के बीच में लड़ाई होना आम बात है लेकिन बात को पकड़ कर बैठना खतरनाक है. अगर आपके पार्टनर में भी यह हैबिट है तो उनसे खुलकर आप बात करें. उन्हें समझाएं कि ऐसा बार-बार करना अच्छा नहीं है. क्योंकि हर गलती को याद करके  रखना, दो साल पुराने बात को लेकर प्रेसेंट में लड़ना और बार-बार कोसना तुम ऐेसे किए, वह किया ये बार बार की एक दूसरे को ब्लेम करना आपके रिलेशनशिप के लिए खतरनाक साबित हो सकता है. 
 
कमिटमेंट के नाम पर एक-दूसरे को बांधे नहीं
हम अपने पार्टनर को अपने अंडर में रखने के लिए आए दिन तरह-तरह का धमकी दे देते है.  बहुत बार ऐसा होता है कि आपके पार्टनर किसी के साथ कॉफी पीने या बाहर घुमने चले गए तो लगता है वह आपको धोखा दे रहा है लेकिन कई बार ये आपका सोचना गलत हो सकता है क्योंकि कमिटमेंट का मतलब यह बिलकुल नहीं होता कि आपका पार्टनर किसी के साथ हैंगआउट न करने दें, दोस्तोें से मिलने के लिए रोके क्योंकि प्यार का मतलब बांधना नहीं होता. एक हेल्दी लव लाइफ के लिए जरुरी है आप अपने पार्टनर को अपने बराबार समझें उनके फिलींग्स की रिस्पेक्ट करे.
 
अपने इमोशन को पार्टनर पर न थोपें
कई बार यह देखा गया है कि लाइफ में अगर कुछ ठीक नहीं चल रहा है तो हम अपने खराब टाइम के जिम्मेदार अपने पार्टनर को समझते है. आगे जाकर यह हमारे हैबिट में शामिल हो जाता है और जिसकी वजह से बात चाहे कुछ भी हो हम हर बात में अपने पार्टनर को ब्लेम करना शुरु करते है.जैसे तुम ऐसे किये तो यह बुरा हो गया. हर बात में अपने पार्टनर को जिम्मेदार ठहराना शुरु कर देते हैं.
 
टाइम के साथ प्यार जैलसी में न बदले
कई बार कपल के बीच का प्यार जैलसी में बदल जाता है. ऐसे में कपल  के बीच में प्यार नहीं लड़ाई ज्यादा होती है. क्यों कि वह अपने पार्टनर के करीब किसी को आते देख उनके अंदर जैलसी और गुस्सा बढ़ जाता है. कई बार लोग समझते है यह प्यार में क्रेजी है इसलिए ऐसा है लेकिन यह हैबिट अगर टाइम के साथ बढ़ता जाए तो रिलेशनशिप ब्रेकअप तक पहुंच सकता है.
 
लड़ाई होने पर आउटिंग पर न जाएं
ऐसे बहुत से कपल है जो मनमुटाव वाले स्थिती में बाहर घुमना पसंद करते है ऐसा लगता है कि बाहर घुमने से हैंगआउट करने से प्रॉब्लम शॉल्व हो जाएंगे लेकिन ऐसा नहीं होता. अगर आप ये करते है तो बिल्कुल न करें क्योंकि ऐसे में प्रॉब्लम शॉल्व नहीं होती बल्कि वह बस थोड़े टाइम के लिए दब जाती है. जब लड़ाई ज्यादा बढ़े तो बाहर घुमने से अच्छा है एक दूसरे को टाइम दें और बातें करें और उसको जल्द से जल्द शॉल्व करने की कोशिश करें.