नई दिल्ली. केंद्रीय स्वास्थ्य एंव परिवार कल्याण मंत्री जे.पी. नड्डा ने मंगलवार को महिला कॉन्डम लॉन्च किया. इस कॉड्म को एचएलएल लाइफकेयर लिमिटेड(एचएलएल) ने ‘वेलविट’ ब्रैंड नाम से बनाया है. इसको दिल्ली में आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय परिवार नियोजन शिखर सम्मेलन के दौरान लॉन्च किया गया.
 
नड्डा ने कहा महिला कॉन्डम पूरी सुरक्षा प्रदान करता है और महिलाओं को सुरक्षित यौन संबंध बनाने में मदद करेगा. महिला कॉन्डम महिलाओं को सशक्त को बनाता है. यह महिला की पहल वाली एकमात्र गर्भनिरोधक विधि है जो गर्भ धारण से रोकथाम के साथ-साथ एचआईवी/ एड्स से भी दोहरी सुरक्षा प्रदान करता है.
 
उन्होंने कहा इसकी मदद से महिलाएं अनचाहा बच्चा की प्रकिया पर अपना नियंत्रण रख सकती हैं और इस तरह से वह समाज एंव परिवार में अपनी भूमिका तय कर सकती हैं. गर्भनिरोधक की जरूरतों को पूरा करने की दिश में यह महत्वपूर्ण साधन साबित हो सकता है और देश की बढ़ती आबादी को नियंत्रित कर सकता है. 
 
एचएलएल के वेलविट बैंड वाले महिला कॉन्डम ने हाल ही में विश्व स्वास्थय संगठन(WHO) से प्री-क्वॉलिफिकेशन प्राप्त की है. महिला कंडोम गर्भधारण और संक्रमण दोनों से सुरक्षा प्रदान करता है और सेक्स के दौरान महिलाओं को सुरक्षा पर अधिक नियंत्रण प्रदान करता है. यह प्रभाव लऔर विश्वसनीयता दोनों में पुरूष कॉन्डम के समान है.
 
महिला कॉन्डम के नये लेटेक्स एडिशन की डिजाइन तैयार कर ली गई है और इसे केरल में तिरुवनंतपुरम स्थित एचएलएल के अनुसंधान एंव विकास केंद्र के वैज्ञानिकों के द्वारा देश में ही पूरी तरह से डिवेलप किया गया है.
 
वेलविट को इस साल 2016 मार्च में WHOऔर UNFPA द्वारा पहले ही योग्य करार दे दिया गया था और एचएलएल दुनिया भर में महिला कॉन्डम के चार पूर्व योग्य सप्लायर्स में से एक है.