नई दिल्ली. प्यार एक बेहद खास और अनोखा अनुभव होता है. प्यार को जाहिर करने के अलग अलग तरीके होते हैं. लेकिन सबसे खास और अहम तरीका होता है किस. किस एक ऐसा एहसास है जो हर जोड़ा अनुभव करना चाहता है. लेकिन क्या आपने कभी ध्यान दिया है कि अक्सर किस करते वक्त किस करने वालों की आंखें बंद हो जाती है. इसके पीछे क्या कारण है आपको जरूर जानना चाहिए.
 
मनोवैज्ञानिकों ने इस बात पर काफी शोध किया है. शोध में यह बात सामने आई है कि जब कोई किस करने वाला अपनी आंखें बंद करता है उसका पूरा ध्यान चुम्बन पर केंद्रित होता है, क्योंकि दिमाग एक साथ कई चीजों पर काम नहीं कर सकता.
 
कुछ लोगों पर किए चुम्बन के साथ दूसरे काम पर किए गए शोध पर पाया गया कि इंसान का दिमाग चुम्बन के दौरान दूसरा काम करने में मुश्किल महसूस कर रहा है. 
 
शोध में यह बात सामने आई है कि किस करते वक्त जब किस करने वाले एक दूसरे को छूते हैं या गले लगाते हैं तो एक खास संवेदनशीलता का अनुभव होता है. उस वक्त लोग उस प्यार के एहसास का अनुभव करने में इतने व्यस्त हो जाते हैं कि उनकी आंखें बंद हो जाती है. 
 
शोधकर्ताओँ ने शोध करते समय एक अलग तरह के यंत्र का प्रयोग किया था. यंत्र को किस करने वालो के दिमाग की गतिविधि जानने के लिए उनके हाथों में बांधा गया था. लोगों को किस करते के साथ साथ दूसरा काम करने को कहा गया था. लेकिन जब उन्होंने किस किया तब उनकी आंखें बंद हो गई.