नई दिल्ली. तलाक के कई कारण हो सकते हैं. शादी के बाद किसी अन्य व्यक्ति से संबंध, आर्थिक तनाव, बेवफाई जैसे कई कारण होते हैं अलग होने के. लेकिन कुछ ऐसे अजीब कारण भी होते हैं जिनकी तरफ आपका कभी ध्यान नहीं जाता है लेकिन वह आपकी शादी शुदा जिंदगी में कड़वाहट घोल देते हैं. यहां जानिए कुछ ऐसे ही अजीबो-गरीब कारण जिनसे आपको रहना चाहिए सावधान.
 
रोजाना ऑफिस के लिए लंबा सफर तय करना
 
चाहे आप ट्रेफिक में फंसे हो या फिर रास्ता बहुत लंबा हो जो भी कारण हो आप अपने पार्टनर के सात रोजाना के लंबे सफर के कारण ज्यादा क्वालिटी टाइम नहीं बिता पाते. अगर आप रोज 45 मिनट या उससे ज्यादा का सफर तय करके ऑफिस जाते हैं और उतना ही वक्त आपको वापस आने में भी लगता है तो यह एक कारण हो सकता है आपके तलाक का. साल 2013 में स्वीडिश की एक पत्रिका अर्बन स्टडीज ने एक में यह बात कही. पत्रिका ने पिछले 10 सालों में स्वी़डिश लोगों के बीच हुए तलाक के कारणों पर अध्ययन करके यह बात कही कि तलाकशुदा 100% में से 14 प्रतिशत जोड़ों में या तो पति या पत्नी कोई न कोई लंबा सफर तय करके ऑफिस जाता था. यह एक कारण है जिसकी वजह से साथ में वक्त बिताने का समय नहीं मिल पाता है और थकान की वजह से इंसान के अंदर चिड़चिड़ापन भर जाता है.
 
आप तलाक लेते हैं क्योंकि आपके क्लोज फ्रेंड्स ऐसा कर रहे हैं !
 
सुनने में थोड़ा अजीब है लेकिन यह फैक्ट है. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि 75% जोड़े इसलिए तलाक लेते हैं क्योंकि उनका कोई फैमिली मेंबर भी ऐसा कर रहा है. 33% जोड़े इसलिए अलग होते हैं क्योंकि उनके कई फ्रेंड्स ऐसा कर रहे हैं. इंसान की फितरत होती है कि वह लोगो को देखकर उनकी नकल करता है. अनजाने में ही सही लेकिन आपके दोस्तों का आपके ऊपर खासा असर होता है.
 
कहीं आपका खराब स्वास्थय भी तो नहीं है इसका कारण  
 
ऐसा देखा गया है कि शादीशुदा जोड़ों में अगर पत्नी किसी गंभीर बिमारी से जुझ रही है तो यह साथी और उसके बीच दूरी पैदा कर सकती है. एक रिसर्च में यह सामने आया है कि 50 साल से ज्यादा उम्र के लोगों की शादी तब टूट सकती है जब दोनों में से कोई एक गंभीर रूप से बिमार पड़ जाए.
 
 
हर हफ्ते 40 घंटे से ज्यादा काम करना
 
एक रिसर्च में यह सामने आया है कि अगर पत्नी हर हफ्ते 40 घंटे से ज्यादा समय अपने ऑफिस में बिताती है तो इससे रिश्तों में कड़वाहट आ सकती है. लेकिन पतियों के केस में इसका उल्टा है अगर वह 40 घंटे से ज्यादा काम करते हैं अपने ऑफिस में तो उनका तलाक लेने के चांसेज कम हो जाते हैं. यह केस ज्यादातर डेंटिस्ट, डॉक्टर्स, नर्स और लॉयर्स के साथ होता है.
 
आप दोनों घर के काम में बराबरी से हाथ बटांते हैं..
 
सुनने में यह बात बहुत ज्यादा ही अजीब लगे लेकिन यह सच है कि जो जोड़ा घर के काम एकमात्रा में करता है उनके बीच तलाक होने की गुंजाइश ज्यादा हो जाती है. अधिकतर यह देखा गया है और कहा भी जाता है कि घर और बच्चों की देखभाल एक औरत ही अच्छे से कर सकती है. एक रीसर्च में यह सामने आया है कि जो जोड़े घर के काम को आपस में बांट लेते हैं तब उनके बीच एक बिजनेस पार्टनर जैसा रिलेशनशिप बन जाता है.
 
क्या वह अपने पति से ज्यादा अल्कोहल का सेवन करती है
 
अगर पति पत्नी में पत्नी अपने पति से ज्यादा मात्रा में अल्कोहल का सेवन करती है तो यह एक बड़ा कारण हो सकता है दोनों के बीच दूरियां पैदा होने की. एक सर्वे में यह पता चला है कि अल्कोहल बड़ा कारण है खुशहाल जिंदगी में जहर घोलने का. जो जोड़ा अल्कोहल का सेवन नहीं करता है उनके बीच ज्यादा समस्या नहीं होती हैं अपेक्षाकृत उनके जो शराब का सेवन करते हैं.