नई दिल्ली. ऐप्पल ने अपना सबसे सस्ता आईफोन लॉन्च कर दिया है. इसे फोन को आईफोन एसई के नाम से जाना जाएगा. आईफोन एसई के दो स्टोरेज वेरिएंट उपलब्ध होंगे. 16 जीबी वाले वेरिएंट की कीमत 399 डॉलर रखी गई है जबकि 64 जीबी वाला वेरिएंट 499 डॉलर में मिलेगा.

कीमत

इस हैंडसेट की प्री-ऑर्डर बुकिंग 24 मार्च से शुरू होगी और यह मार्केट में 31 मार्च को उपलब्ध हो जाएगा. भारत में आईफोन एसई के 16 जीबी वेरिएंट की कीमत 30,000 रुपये होगी. यह दिखने में आईफोन 5एस जैसा है. लेकिन इसके ज्यादातर फ़ीचर आईफोन 6एस वाले है.

यह स्पेस ग्रे, सिल्वर, गोल्ड और रोज़ गोल्ड कलर वेरिएंट में उपलब्ध होगा. यह भारत में अप्रैल महीने के पहले हफ्ते में उपलब्ध होगा. ऐप्पल आईफोन एसई में एसई का मतलब स्पेशल एडिशन है. इसके जरिए ऐप्पल की कोशिश छोटे स्क्रीन वाले आईफोन और सस्ते आईफोन की मांगें पूरी करने की है.

कंपनी का कहना है कि आईफोन एसई का प्रोसेसिंग पावर आईफोन 6एस जैसा है जिसे पिछले साल लॉन्च किया गया था. आईफोन एसई 2013 में लॉन्च किए गए आईफोन 5एस से दोगुना पावरफुल है.

स्पेसिफिकेशन

आईफोन एसई में आईफोन 6एस वाले ऐप्पल ए9 चिपसेट और एम9 मोशन कोप्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. इसमें 12 मेगापिक्सल का आईसाइट (रियर) कैमरा दिया गया है जो 4के वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करेगा.

अब तक के सबसे सस्ते आईफोन में ब्लूटूथ 4.2, बेहतर वाई-फाई और एलटीई कनेक्टिविटी फ़ीचर भी हैं. इसमें ऐप्पल की पहचान बन चुका टच आईडी फिंगरप्रिंट सेंसर भी है और साथ में ऐप्पल पे के लिए सपोर्ट भी है.