नई दिल्ली. हिना हमारे बालों के लिए बहुत फायदे मंद होता है जिसका सिर्फ इस्तेमाल करना आना चाहिए. आज हम आपको हिना के गंजेपन के अलावा और भी फायेदे बताएंगे.
 
गंजेपन से छुटकारा पाने के लिए: पहले एक छोटे पैन में सरसों का तेल लें और उसे गर्म होने रख दें. फिर उसमें हिना की कुछ पत्तीयां काट कर डाल दें और उसको उबलने के लिए छोड़ दें जब तक की वो उसमे मिल ना जाए फिर उसे ठंडा होने के लिए छोड़ दें. जब तेल ठंडा हो जाए उसे अपनी स्कैल्प पर लगाएं.
 
ये एक बहुत ही आम बात है जो की पुरषों और महिलाओं दोनों के साथ देखी जाती है. और जैसे की गर्मियां आ रही है तो आप लोग इसको हल्का गर्म भी लगा सकते हैं. लेकिन सबसे पहले हिना की पत्तीयों को काट कर पानी में उबाल लें और पानी ठंडा होने पर उससे अपना सर का वो हिस्सा धोएं जहां पर इन्फेक्शन हो इस से इन्फोशन फैलने का डर नहीं रहता. इस से स्किन जलेगी नही.
 
सर दर्द के लिए: क्या आप जानते हैं कि हिना के फूल भी कितना फायदे मंद होता हैं. हिना की कुछ पत्तीयां और फुल थोड़े समय के लिए सिरके में डाल कर छोड़ दें. और इसे एक घंटे बाद अपने माथे पर लगाकर मसाज करें ये जरूर आपको आराम देगा.
 
डैंडर्फ के लिए: डैंडर्फ से लड़ाई बहुत मुशकिल है लेकीन नामुमकिन नहीं. अगर आप हिना के साथ मेथी के बीज और सरसो का तेल लेकर उसे उबालें और उसे स्कैल्प पर लगाएं तो जल्द फायेदा होगा.