नई दिल्ली. गर्मीयों में ढेर सारी मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. एक ओर जहां इस मौसम में गर्मी परेशान करती है, तो वहीं दूसरी ओर मच्छर भी हम और आपको कम परेशान नहीं करते. 
 
मच्छरों के काटने से डेंगू, मलेरीया और चिकनगुनियां जैसे कई बिमारीयों का खतरा भी रहता है. इन्हें भगाने के लिए हम कितने फॉर्मुले अपनाते हैं, लेकिन मच्छर हैं कि खत्म होने का नाम ही नहीं लेते. क्वाइल जलाते हैं, तरह-तरह के मच्छरदानी खरीद कर लाते है. लेकिन कोई फायदा नहीं होता. तो चलिए हम आपको ऐसा फॉर्मुला बताते हैं जिससे आपको मच्छरों से तो छुटकारा मिलेगा ही, क्वाइल के धुएं से भी छुट्टी मिल जाएगी. 
 
नीम ऑयल
नीम जो आपके आसपास के इंवायरमेंट को फ्रेश रखता है, कई बिमारीयों से बचाता है. वही नीम आपको मच्छरों से आजादी भी दिलाएगा. आप नीम और कोकोनट ऑयल को मिक्स कर ले और उसे अपने रुम या आप जहां चाहते हो वहां स्प्रे कर दें. इससे आपको आठ घण्टे के लिए मच्छरों से छुटकारा मिल जाएगा.
 
कपूर
घर में पूजा के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला कपूर भी मच्छरों को भगाने में कम कारगर नहीं होता है. अपने कमरे में 20 मिनट तक कपूर जला कर तो देखिए, मच्छर आपके कमरे में दूर-दूर तक नजर नहीं आएंगें.
 
गार्लिक (लहसुन)
लहसुन आपके खाने में स्वाद का तड़का तो लगाता ही है. आपके घर से मच्छरों को भगाने  में भी मदद करता है. आपको बस करना ये है कि लहसुन को बॉइल कर लेना है और उस पानी को अपने कमरे में स्प्रे करना है. देखिएगा मच्छर आपके घर से कैसे गायब होते हैं.
 
तुलसी 
पता है तुलसी को आंगन में अपने घर के आस-पास लगाने के कितने फायदे हैं. एक तरफ जहां तुल्सी बुखार, कफ जैसी कई छोटी मोटी बिमारीयों को खत्म करने में कारगर साबित होता है. वहीं दुसरी ओर यह तुलसी आपके घर और आस-पास से मच्छरों को दूर रखने में भी कम कारगर नहीं होता. तुलसी मच्छरों के ब्रीडिंग पर भी ब्रेक लगाता है.