नई दिल्ली. फेसबुक हमारी लाइफस्टाइल का पार्ट है. ऑफिस हो या घर फेसबुक ऐसी चीज है जिससे हम जुड़े रहते है. किसी भी मोमेंट को फेसबुक पर आसानी से शेयर कर फ्रेंड्स के साथ खुशी बांटना आसान हो जाता है. लेकिन इन सब सोशल साइट पर सबसे बड़ी प्रॉबल्म है पिक अपलोड करने के बाद होने वाली प्रॉबल्म
 
आजकल जैसे ही हमारी कोई अच्छी पिक क्लिक होती है. सबसे पहले हम उसे फेसबुक पर अपलोड करते हैं. अपने फ्रेंड्स को टैग करते हैं. कहीं घुमने जाते हैं वहां की पिक भी फेसबुक पर अपलोड करते हैं, और छोटे बच्चों की पिक तो बेधड़क अपलोड हो जाती है. अपने क्यूट बेबी के पिक को शेयर करना बहुत अच्छा लगता है. लेकिन क्या आप जानते हैं ? इस तरह से ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर पिक अपलोड कर आप खुद को एक मुसिबत में डाल रहे हैं.
 
फ्रांस के डाटा प्रोटेक्शन ऑथोरिटी का कहना है ‘इस तरह बेधड़क किसी भी ऑनलाइन प्लेटफार्म पर फोटो शेयर करने से आप सेक्सुअल एब्यूज का शिकार हो सकते हैं’. ऑथोरिटी का कहना है ‘ऑनलाइन शिकारी इस तरह के फोटो का यूज अपने एडल्ट वेबसाइट पर अपलोड करने में करते हैं. इतना ही नहीं आपकी फोटो किस तरह से  एडल्ट प्लेटफॉर्म पर वायरल हो सकती है, इसका आपको अंदाजा भी नहीं है’.
 
फेसबुक इंजिनीयरिंग के वाइस प्रेसिडेंट जय परिख का कहना है ‘जल्द ही हम फेसबुक पर एक  एलर्ट आइकन लॉन्च करने वाले हैं, जो आपके फोटो अपलोड करते ही एक एलर्ट मैसेज भेजेगा. जो आपको ऐसा करने पर एलर्ट करेगा’. परिखर ने आगे कहा ‘हर रोज फेसबुक पर दो बिल्लियन से ज्यादा फोटो शेयर किए जाते हैं’.