नई दिल्ली. इंसान भले ही बूढ़ा क्यों न हो जाए लेकिन उसका मन हमेशा जवान होना चाहिए. लेकिन आज की लाइस्टाइल ऐसी हो गई है कि इंसान मन के साथ-साथ फिजिकली भी यंग दिखना चाहता हैं. इसके लिए वह हर तरह के फॉरमुला अपनानें के लिए तैयार रहता हैं. पीएन बहल इंस्टिट्यूट के एक्जिक्यूटिव डॉयरेक्टर डॉ. विकास कपूर कहते हैं ‘हम जल्द से जल्द मैच्योर और इंटेलिजेंट तो होना चाहते हैं, लेकिन अपने चहरे और बॉडी पर बढ़ती उम्र का असर नहीं देखना चाहते’. डॉ. कपूर का कहना है फिजिकली यंग दिखने के लिए कुछ इंपोर्टेंट बातों को ध्यान रखने की जरुरत है. 
 
फूड सप्लिमेंट्स
 
बढ़ती उम्र के साथ-साथ शरीर को यंग बनाए रखने के लिए कुछ खास तरह के सप्लिमेंट्स की जरुरत होती है. ये सप्लिमेंट्स हमारे बॉडी टिशू को रीक्रिएट करते रहते हैं, जिससे हमारी बॉडी हमेशा यंग दिखती है. इतना ही नहीं ये सप्लिमेंट्स चहरे से दाग धब्बे को हटाने और स्किन में मॉइस्चर बनाए रखने में भी हेल्प करती हैं. अपने बॉडी सप्लिमेंट्स को बनाए रखने के लिए डाइट पर ध्यान देने की जरुरत है. समय पर खाना, पूरी नींद लेना और जितना हो सके अपने आप को पॉल्यूशन से बचाने की कोशिश करनी चाहिए.
 
ग्रोथ कंपोनेंट्स
 
एक रीसर्च से पता चला है कि हमारे बॉडी ग्रोथ के लिए HGH यानी ह्यूमन ग्रोथ हॉरमोंस रिस्पोंसिबल होता है. HGH बॉडी में नए प्रोटीन टिशू को क्रिएट करता है और बॉडी मसल्स को रीकवर या रिपेयर करने में मदद करता है. HGH यानी ह्यूमन ग्रोथ हारमोंस को बरकरार रखने के लिए आपको भरपूर नींद लेने की जरुरत है. क्योंकि 75 परसेंट HGH सोने के टाइम प्रोड्यूस होता है, तो अब यंग दिखनें के लिए सोना शुरु कर दीजिए.