नई दिल्ली. एक रिसर्च में यह बात सामने आई है कि ग्रीन टी पीने से कई गंभीर बिमारीयों होने का खतरा कम हो जाता है. जैसे कैंसर, ब्लड प्रेशर, प्रजनन क्षमता, हृदय रोग होने और समय से पहले मृत्यु होने का खतरा काफी कम होता है.
 
यह रिसर्च जापान के वैज्ञानिकों ने 40-69 उम्र के 90 हजार लोगों पर चार सालों तक किया. वैज्ञानिकों ने पाया कि जो महिलाएं दिन में केवल एक कप ग्रीन टी पीती हैं उनमें असमय मृत्यु का जोखिम 10 प्रतिशत कम होता है, लेकिन अगर यह मात्रा छह कप होती है तो यह जोखिम 17 प्रतिशत तक कम होता है. 
 
रिसर्च पत्रिका अनाल्स ऑफ एपिडिमियोलॉजी की रिपोर्ट के मुताबिक ठीक यही लक्षण पुरुषों में भी प्राप्त हुए. ग्रीन टी में उच्च मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जिन्हें पॉलीफिनाल्स कहा जाता है. इसके साथ ही इसमें एपिगलोकेटेशिन गलेट (ईजीसीजी) भी पाया जाता है.
 
ग्रीन-टी से होने वाले फायदे:
 
बालों को रखे चमकदार
अगर आप बालों में अच्छी शाइन चाहते हैं, तो ग्रीन टी का इस्तेमाल करें. हालांकि यह उसी पेड़ से बनती है, जिससे काली चाय आती है. लेकिन इसे बनाने का तरीका कुछ अलग होता है. ग्रीन टी को ऑक्सीडाइज नहीं किया जाता, जिसके चलते इसकी पत्तियों में इलेक्ट्रॉन की संख्या ज्यादा होती है. ये इलेक्ट्रॉन आपके बालों को शाइन देते हैं.
 
ग्रीन टी के तीन बैग, एक जग उबले पानी में डालें और ठंडा होने के लिए छोड़ दें. ठंडा होने पर टी बैग निकालें और उस पानी से बालों को धोएं. 10 मिनट बाद बालों में कंडिशनर लगाएं. अब बालों की चमक देखते ही बनेगी. आप बालों को डार्क भी कर सकते हैं. बस आपको ग्रीन की बजाय ब्लैक टी का इस्तेमाल करना होगा.
 
आंखों को बनाएं सुंदर
 
ग्री टी पीने से आंखो में चमक आती है और आंख फ्रेस भी दिखते है. अगर आपकी आंखें थोड़ी सूजी हुई हैं, तो ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है. इस्तेमाल किए हुए दो टी बैग आपकी समस्या हल कर सकते हैं. स्ट्रेस, एलर्जी, ज्यादा शराब पीने या हार्मोनल चेंज की वजह से आंखों में सूजन हो सकती है. लेकिन चाय में मौजूद कैफीन, सूजी हुई खून की नसों को स्किन में दबा देगी और आपकी आंखें पूरी तरह ठीक हो जाएंगी. इस्तेमाल किए हुए दो टी-बैग लें और आंखें बंद करके उनके ऊपर रख लें. 10 मिनट तक रखने के बाद उन्हें हटाएं. अब आपकी आंखे फ्रेश होंगी.
 
मुहासों की करे छुट्टी
 
चेहरे पर दाग-धब्बों और मुहासों से परेशान लोगों के लिए ग्रीन टी एक अच्छा विकल्प हो सकती है. यह स्किन में मौजूद बेंजॉइल प्रॉक्साइड को रोकती है, जिससे चेहरे पर स्पॉट नहीं आते.