नई दिल्ली. इस मॉर्डन लाइफस्टाइल में यूथ अपने बॉडी पर टैटू बनवाना फैशन मानते हैं. टैटू का क्रेज आज के कॉलेज जाने वाले युवा वर्ग चाहे वह लड़का हो या लड़की दोनों में देखने को मिल रहा है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि टैटू बनवाने के बाद उसका सही तरीके से ख्याल कैसे रखना है? अक्सर टैटू बनवाने के बाद ठीक से देखभाल ना करने की वजह से आपके टैटू का कलर ठीक से नहीं आता या घाव भरने में ज्यादा समय लग जाता है. नीचे हम आपको बताएंगे टैटू को सेफ रखने के 10 जरुरी टिप्स जिन्हे उपयोग में लाकर आप अपने टैटू को प्रॉपर कलर में ला सकेंगे.
 
1. टैटू बनवाने के बाद पार्लर से निकल कर अपने टैटू पर लगी पन्नी को हटाने से बचें. अक्सर ऐसा होता है कि खुजली के वजह से लोग इसे झट से हटाना चाहते हैं.
 
2. टैटू बनवाने के कुछ समय बाद क्लिंग रैप (एक तरह की चिपकने वाली पन्नी) को हटाकर अपने टैटू पर किसी सौम्य, खुशबू और अल्कोहल रहित साबुन या हैन्डवॉश लगाकर उसे हल्के हाथ से धुलें. निकल रहे अतिरिक्त खून आदि के लिए किसी भी तरह की क्रीम का प्रयोग ना करें .
 
3. धुलने के बाद इसे टिशु पेपर की मदद से सुखाएं. ध्यान रहे कि इसे रगड़ना नहीं है और ना ही एक्स्ट्रा पानी को सुखाने के लिए तौलिए आदि का प्रयोग करना है.
 
4. इसमें मॉइश्चर लाने के लिए नीविया क्रीम की एक पतली लेयर इस पर लगाएं. एक पतली लेयर आपके टैटू की शाइन बनाए रखने के लिए काफी है क्योंकि ज्यादा मोटी लेयर के जल्दी साफ़ हो जाने का डर रहता है. 
 
5. टैटू को दोबारा क्लिंग रैप से कवर कर दें.
 
6. नहाते वक़्त हमेशा क्लिंग रैप का प्रयोग करें क्योंकि पानी की सीधी धारा आपके टैटू पर पड़ कर उसे खराब कर सकती है.
 
7. तीसरे दिन से लगभग दो सप्ताह तक हर दो घंटे पर अपने टैटू पर लगाते रहें. आपको अपने टैटू में एक अलग चमक दिखाई देगी.
 
8. कभी भी अपने नए टैटू को गंदे और डर्टी हाथों से ना छुएं और ना ही कभी उस पर जम रही पपड़ी को नाखून से खुरचें. इतना ही नहीं आपको जिमिंग और स्विमिंग से भी लगभग दो हफ्ते तक दूर रहना चाहिए क्योंकि वर्क आउट करते समय शरीर से निकलने वाले पसीने का आप के टैटू पर गलत असर होगा.
 
9. अपने टैटू को शुरुआत के कुछ दिनों तक डायरेक्ट सनलाईट से बचाकर रखें
 
10. टैटू बनने के बाद उसको हील होने में लगने वाला समय इस बात पर निर्भर करता है कि वह शरीर के किस भाग में बनवाया गया है. अच्छी देखभाल के साथ अपने टैटू को दो से तीन हफ़्तों में ठीक ढंग से देख पाएंगे.