नई दिल्ली.  हल्दी सिर्फ खाने को ही स्वादिष्ट नहीं बनाती बल्कि हल्दी में ऐसे कई गुण छिपे हैं जिनसे आप अभी तक परिचित नहीं हैं. हमारे जीवन में हल्दी एक औषधि की तरह काम करती है. इसके सेवन से हम एक नहीं बल्कि कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं. 
 
क्या हैं हल्दी के फायदे
हल्दी का अपयोग डाईजेस्टिव सिस्टम को ठीक करने में सहायता करता है. हल्दी को शरीर की सूजन कम करने और बॉडी को साफ करने में हजारों सालों से उपयोग किया जा रहा है. हल्दी, एंटीसेप्टिक और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जानी जाती है. हल्दी दूध, कैल्शियम का स्त्रोत होने के साथ ही शरीर और दिमाग के लिए अमृत के समान हैं. दुनिया में हल्दी के प्रमुख उत्पादकों में भारत, इंडोनेशिया, चीन, ताइवान, फिलीपींस, हैती और जमैका प्रमुख देश हैं.
 
दिमाग को तेज करती है हल्दी
हल्दी के उपयोग से सोचने और सीखने की क्षमता को बढ़ती है. लगातार हल्दी खाने से दिमाग में ऑक्सीजन की मात्रा का प्रभाव बढ़ता है. आज की लाइफस्टाइल की वजह से मानसिक बीमारियों के बहुत से केस आते है लेकिन एक टेबल स्पून हल्दी आपके शरीर और दिमाग दोनों को स्वास्थ्य बना सकती है.
 
स्किन की झुर्रीयों को खत्म करती है हल्दी
रोजना हल्दी खाने से स्कीन हीलिंग और त्वचा के रेडनेस खत्म हो जाते है. इससे स्किन की झुर्रियां भी दूर होती है और आप ज्यादा नौजवान दिखने लगते हैं.
 
हल्दी के उपयोग से दर्द से मिलता है छुटकारा 
रिसर्च के मुताबिक बॉडी में दर्द हो तो हल्दी को दूध में डाल कर खाने से शरीर की दुखन खत्म हो जाती है. हल्दी वाले दूध के सेवन से गठिया से लेकर कान में दर्द जैसी कई समस्याओं से आराम मिलता है. इससे शरीर का रक्त संचार बढ़ जाता है. 
 
अच्छी नींद और डिप्रेशन खत्म करती है हल्दी
हल्दी में अमीनो एसिड है इसलिए दूध के साथ इसे पीने के बाद नींद अच्छी आती है. नींद नहीं आने की प्रॉबल्म हो तो सोने से आधे घंटे पहले गर्म दूध के साथ हल्दी का सेवन जरुर करें.
 
खून और लीवर को साफ करती है हल्दी
आयुर्वेद के मुताबिक हल्दी वाले दूध का इस्तेमाल बॉडी को साफ करने के लिए किया जाता है. यह खून से टॉक्सिन्स दूर करता है और लीवर को साफ करता है. पेट से जुड़ी समस्याओं में आराम के लिए इसका सेवन फायदेमंद है.
 
पीरियड्स में आराम
हल्दी वाले दूध पीने से पीरियड्स में पड़ने वाले क्रैंप्स से बचाव होता है और यह मांसपेशियों के दर्द से छुटकारा दिलाता है.
 
हल्दी से होती हैं हड्डियां मजबूत 
दूध में कैल्शियम अच्छी मात्रा में होता है और हल्दी में एंटीऑक्सीडेट्स भरपूर होते हैं इसलिए इनका सेवन हड्डियों को मजबूत करता है.