लंदन. दुनिया के ज्यादातर हिस्से के लोगों के लिए यह बढ़ाचढ़ा कर कही गई बात हो सकती है, लेकिन ब्रिटेन में किए गए एक सर्वे के मुताबिक ‘किसी को जीवन में कितने लोगों के साथ यौन संबंध कायम करना चाहिए’ का आदर्श जवाब 10 है. यह नतीजा 1000 लोगों पर किए गए एक ऑनलाइन सर्वे में सामने आया है.
 
यह सर्वे ब्रिटेन की सबसे बड़ी डेटिंग वेबसाइट इलिसिटएनकाउंटर डॉट कॉम ने कराया था. इस सर्वे में यह भी खुलासा हुआ कि जिसके 10 से कम यौन साथी रहे हों, उसे अनाड़ी माना जाता है.
 
डेटिंग वेबसाइट इलिसिटएनकाउंटर डॉट कॉम की क्रिस्टीन ग्रांट का कहना है, “डेटिंग का तरीका बड़ी जल्दी बदल रहा है. मैं समझती हूं कि हम सब कहीं अधिक यौन साहसी होते जा रहे हैं.” ग्रांट बताती है कि अगर उन्होंने यह सर्वे 10 साल पहले किया होता तो ज्यादातर लोग, खासकर पुरुष पसंद करते कि उनका संभावित साथी कम लोगों से यौन संपर्क में रही हो.
 
इस नतीजे से यह पता चला है कि पुरुष उन महिलाओं से सावधान रहते हैं जिसके 10 से ज्यादा यौन साथी रहे हों. अगर किसी महिला का 20 से ज्यादा यौन साथी रहा हो तो फिर पुरुष उस महिला से दूर ही रहना पसंद करेंगे. इस सर्वे से यह भी पता चला कि 35 फीसदी महिलाओं और 30 फीसदी पुरुषों की रुचि अपने साथी के पिछले यौन साथियों में होती है. इसी वेबसाइट द्वारा पहले कराए गए एक सर्वे में पता चला था कि महिलाओं की कामुकता पुरुषों की अपेक्षा ज्यादा लचीली और अनुकूल होती है और रोमांटिक अवसरों से महिलाओं की यौन पहचान प्रभावित होती है. 
 
इंडियाना के नोट्रेडम यूनिवर्सिटी की समाजशास्त्र की प्रोफेसर एलिजाबेथ औरा मैक्लिनटोक का कहना है, “महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा पुरुष और महिला दोनों लिंग के प्रति आर्कषण की संभावना कहीं अधिक होती है. इसके कारण वे अपने साथी के चुनाव में अधिक लचीला रुख अपनातीं हैं.”