नई दिल्ली. रिसर्च के मुताबिक एक ग्लास वाइन हेल्थ के लिए बहुत अच्छा होता है और ठंड के मौसम में लोग ज्यादा से ज्यादा वाइन पीना पसंद करते हैं. चाहे फिर वह पार्टी, शादी, बाथ या डिनर करने के दौरान क्यों न हो?
 
लेकिन इस शौक के चलते कई बार वाइन ड्रेस पर गिर जाती है और लोग परेशान हो जाते हैं. बताया जाता है कि ये दाग इतना जिद्दी होता है जिसे हटाना काफी हद तक न के बराबर माना जाता है. लेकिन अब परेशान होने की जरुरत नहीं क्योंकि हमारे पास है आपके लिए खास टिप्स वाइन के दागों से लड़ने के लिए.
 
जहां वाइन गिरे, उस जगह पर नमक डाले
कालीन या ड्रेस जहां भी वाइन गिरे उस जगह पर नमक से कवर करें. नमक सूखने के बाद उस जगह को अच्छे सो धोए. कुछ समय बाद आप देखेंगे दाग निकल गए है.
 
दाग पर सोडा का इस्तेमाल करें
ऐसे दाग पर एक चुटकी सोडा का इस्तेमाल करें और फिर कुछ समय बितने का बाद इसे धो लें, ज्यादा सोडा का इस्तेमाल आपके कपड़े के कलर को फेड कर सकता है. 
मिठा सोडा का प्रयोग कर शराब या वाइन के दाग को हटाने के लिए काफी फायदेमंद होता है.
 
खाने वाले विनेगर का इस्तेमाल करें
विनेगर खट्टा होता है, और खट्टे चीजों से दाग जल्दी निकल जाते है. वाइन के पक्के दाग को निकालने के लिए आप विनेगर का इस्तेमाल कर सकते है. विनेगर डालते ही उस जगह का कलर बैंगनी हो जाएगी उसके बाद किसी भी अच्छे डिटरजेंट या सर्फ के इस्तेमाल से उस कपड़े को अच्छे से धो लें.
 
टूथपेस्ट
वाइन या शराब के दाग को हटाने में टूथपेस्ट बहुत कारगार साबित होता है.ऐसे दागों पर टूथपेस्ट लगाने से दाग हमेशा के लिए गायब हो जाते है.
 
नींबू के रस का इस्तेमाल करें
ऐसे दागों पर नींबू का रस बहुत कारगार साबित होता है. क्योंकि नींबू में पाए जाने वाले साइट्रिक एसीड दाग को तुरंत हटा देती है.