नई दिल्ली. धूप और पॉल्यूशन से हेयर फॉल या बाल नहीं बढ़ने की समस्या होती है. अगर आप भी इन समस्याओं से जूझ रहें है तो आपको अपनी लाइफस्टाइल में कुछ रुल्स को फॉलो करना चाहिए. ये रुल्स बालों की समस्या से तुरंत छुटाकारा दिला सकता है. बाल को लेकर एक हेल्दी डायट और सही देखभाल आपको दूसरों में मशहूर कर सकता है. 
 
हेल्दी और अच्छा खाएं
आप ज्यादातर वैसे खाना खाएं जो आपको हेल्दी बनाएं. इसमें ज्यादा प्रोटिन और विटामिन होना चाहिए. अपने डायट में आपको दूध, पनीर, दही, चिकन, अंडे, साबुत अनाज, मछली, पालक, ब्रोकोली, शिमला मिर्च, गोभी, अजवायन, अंगूर, एवोकैडो, ब्राउन ब्रेड, जई, और अल्फला साथ ही संतरे, अंगूर, गाजर, चुकंदर, और सलाद के रस के रूप में ताजा फल और सब्जियां रेगुलर खाना चाहिए. इससे आपके बाल जल्द ही लंबे होंगे.
 
कॉस्टर ऑयल
नारियल, जैतून, या बादाम तेल में अरंडी का तेल मिला लें. इस तेल से अपने सिर पर 30 से 45 मिनट तक मसाज करें. इसके कुछ देर बाद शैम्पू करें. यह काम आप जब भी शैम्पू करते है उसके एक घंटे पहले करे. अगर अरंडी का तेल आपके पास नहीं है तो आप उसकी जगह मेंहदी, पुदीना, नीलगिरी, लैवेंडर, या थाइम तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.
 
अपने बालों में रेगुलर मसाज जरुर करें
बालों में मसाज करने से पहले तेल को थोड़ा गर्म कर लें. इससे बालों में बल्ड सर्कुलेशन बढ़ जाता है. यह काम सप्ताह में दो बार जरुर करें. अपने बालों पर तेल या कंडीशनर जरुर लगाएं.
 
बालों को फ्लिप करें
आपको अपने बालों को तेजी से बढ़ाना है तो अपने बालों को उलट-पलट करें. रोजाना 2-4 मिनट सिर के बाल को फ्लिप करें. इससे बाल को जल्दी बढ़ते है.
 
योग या एक्सरसाइज करके अपने स्ट्रेस को दूर करें
टेंशनकी वजह से बाल झड़ने लगते है और बाल भी जल्दी नहीं बढ़ते. इससे बचने के लिए रोजाना सांस लेने वाले एक्सरसाइज, योग या वैसा काम करें जिससे आप टेंशन फ्री महसूस करते हैं.
 
वीक में दो बार बाल में अंडे लगाएं
बालों में अंडे लगाने से बाल सॉफ्ट और चमकदार होते हैं. सप्ताह में दो बार अंडे में जैतून का तेल या दही या नींबू मिलाकर लगाने से बाल लंबे और चमकदार होते हैं. 
 
हर्बल प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें
बालों में मेहंदी, आंवला या आयुर्वेदिक तेल लगाएं. इससे आपके बाल लंबे होते हैं.