ब्रुनई. इस समय क्रिसमस की तैयारियां जोरों पर है. इस बीच एक ऐसा देश है जहां इस खुशी को बांटने में सजा का हकदार भी हो सकता है. क्रिसमस की तैयारियों के बीच ब्रुनई के सुल्तान ने घोषणा की है कि देश में अगर कोई भी क्रिसमस मनाते हुए पकड़ा गया तो पांच साल तक जेल में डाल दिया जाएगा. 
 
बोर्नियो द्वीप पर स्थित इस मुस्लिम देश के सुल्तान ने कहा है कि किसी को भी अगर क्रिसमस के मौके पर बधाई देते हुए भी पाया गया या किसी ने सैंटा जैसी टोपी भी पहनी तो उसे जेल की सजा भुगतनी पड़ेगी. हालांकि गैर-मुस्लिम समुदाय के लोगों को क्रिसमस मनाने की अनुमति है लेकिन वे अपने समुदाय से बाहर नहीं जाएंगे और पहले प्रशासन को सूचित करेंगे. पेट्रोलियम संपन्न इस देश की कुल आबादी करीब 420,000 है. इनमें से 65 फीसदी मुस्लिम हैं.
इमामों ने भी जारी की थी चेतावनी
 
इस महीने की शुरुआत में यहां इमामों के एक ग्रुप ने चेतावनी दी थी कि ऐसे किसी भी उत्सव को नहीं मनाना है जो गैर इस्लामिक है. बोर्नियो बुलेटिन के मुताबिक, इमामों ने कहा, ”क्रिसमस के जश्न के दौरान मुस्लिम भी ईसाइयों की तरह व्यवहार करते हैं. वे क्रॉस पहनते हैं, कैंडल जलाते हैं, क्रिसमस ट्री बनाते हैं, उनके धार्मिक गीत गाते हैं और क्रिसमस की बधाई देकर उनके धर्म की तारीफ भी करते हैं. ये सारी गतिविधियां इस्लाम के खिलाफ हैं.”