मुंबई. सांवले स्किन को गोरा बनाने का स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट आपने अगर नहीं सुना है तो जान लीजिए इस ट्रीटमेंट के बाद ही काजोल के साथ-साथ बॉलीवुड की कई एक्ट्रेस सांवली से गोरी दिखने लगीं.
 
काजोल करीब 5 साल बाद बॉलीवुड में वापसी कर रही हैं. उनकी फिल्म ‘दिलवाले’ 18 दिसंबर को रिलीज होने जा रही है. इससे पहले 2010 में ‘टूनपुर का सुपर हीरो’ में उन्हें देखा गया था.
 
काजोल पॉपुलर एक्ट्रेस हैं लेकिन कभी उनका रंग सांवला हुआ करता था. करियर की शुरुआती फिल्मों में काजोल का सांवला रंग देखा जा सकता है. बाद में उन्होंने स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट का सहारा लिया और फेयर रंग पाया.
 
काजोल के अलावा कई पॉपुलर एक्ट्रेस ये ट्रीटमेंट करवा चुकी हैं. इनमें दीपिका पादुकोण, प्रियंका चोपड़ा और ऐश्वर्या राय बच्चन जैसे नाम शामिल हैं.
 
क्या होता है स्किन लाइटनिंग ट्रीटमेंट
 
इससे बॉडी की स्किन के कलर को फेयर किया जाता है. इस ट्रीटमेंट में ब्लीचिंग एजेंट, हाइड्रोक्वीनाइन का यूज होता है. इसे लगाने से स्किन में डार्कनेस के लिए जिम्मेदार मेलेनिन को कम किया जाता है जिससे स्किन का रंग निखर जाता है.
 
इसे एक साथ पूरी बॉडी पर नहीं लगाया जाता. कुछ सिटिंग्स में इसे बॉडी के अलग-अलग हिस्सों पर अप्लाई किया जाता है. पहले ये ट्रीटमेंट विदेश या इंडिया के बड़े शहरों में ही हो पाता था मगर अब इसे डर्मेटोलॉजिस्ट के जरिए या ब्यूटी पार्लर में भी करवाया जा सकता है. कई जगहों पर लेज़र के जरिए भी स्किन लाइटनिंग की जाती है.